BARABANI-SALANPUR-CHITTARANJAN

देश का पहला Eco-Friendly 50 मेगा वोल्ट एम्पीयर रिएक्टर ने Powergrid मैथन स्टेशन में हुआ शुरू

बंगाल मिरर, देव भट्टाचार्या, आसनसोल। भारत की पहली पायलट परियोजना के रूप में, पर्यावरण के अनुकूल Eco-Friendly 50 मेगा वोल्ट एम्पीयर रिएक्टर ने शुक्रवार रात लगभग 9 बजे पश्चिम बंगाल में रूपनारायणपुर के पास पावर ग्रिड पर मैथन पावर स्टेशन में काम करना शुरू कर दिया। रिएक्टर को आधिकारिक तौर पर ग्रिड स्टेशन के महाप्रबंधक उज्जवल मुखर्जी और अन्य इंजीनियरों द्वारा कमीशन किया गया था। यहां के लोग निश्चित रूप से खुश होंगे क्योंकि पश्चिम बंगाल में इस तरह का यह पहला काम है। उन्होंने कहा कि रिएक्टर को न केवल पर्यावरण के अनुकूल बल्कि उच्च गुणवत्ता वाली बिजली प्रदान करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया जाएगा। कार्बन उत्सर्जन कम करेगा। यहां प्राकृतिक तेल का उपयोग किया जाएगा जो खनिज नहीं है जो देश में पहला है। मालूम हो कि यह रिएक्टर अहमदाबाद की एक निजी कंपनी में बना है।


उज्जवल मुखर्जी ने कहा कि रिएक्टर Eco-Friendly पावर ग्रिड को नियंत्रित करने में मदद करेगा जो पूर्वी भारत के विभिन्न हिस्सों, विशेष रूप से पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में बिजली पहुंचाता है, जो कई मामलों में समस्या पैदा करता है। चूंकि वोल्टेज बहुत कम हो रहा है या किसी कारण से अचानक हाई वोल्टेज आ रहा है और बिजली के उपकरणों को काफी नुकसान पहुंचा रहा है, इसे हमारे 220 लाइन सब स्टेशन के माध्यम से पूरी तरह से नियंत्रित किया जाएगा। हमें इन रिएक्टरों का एक नियमित डेटाबेस बनाने की जरूरत है। क्योंकि आने वाले दिनों में यहां से इसके अच्छे और बुरे दोनों पहलुओं को देखने के बाद देश में इस तरह का अगला रिएक्टर और बनाया जाएगा।

पावर ग्रिड बिजली एनटीपीसी कहलगांव, बिहार पावर कॉरपोरेशन, डीवीसी मेजिया, रघुनाथपुर, या पश्चिम बंगाल के विभिन्न बिजली संयंत्रों से या यहां से पूरे पूर्वी भारत में आ सकती है। खासकर बंगाल, बिहार और झारखंड में। रूपनारायणपुर में मैथन पावर ग्रिड के इस स्टेशन की पहचान हमारे देश के सबसे बड़े अंतरराज्यीय ग्रिड स्टेशनों में से एक के रूप में की जाती है। यहीं से इस इको-फ्रेंडली रियेक्टर के पायलट प्रोजेक्ट ने शुरुआत की, तो निश्चित रूप से पश्चिम बंगाल के गौरव में एक नया अध्याय जुड़ गया।


पत्नी से अप्राकृतिक यौन अत्याचार का आरोप, कोलकाता से पति गिरफ्तार

]

Leave a Reply