West Bengal

मुख्यमंत्री जा सकती हैं अमेरिका के दौरे पर, राज्य में निवेश बढ़ाने का लक्ष्य

बंगाल मिरर, कोलकाता :  मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee) ने स्पष्ट किया है कि तीसरी बार बनी सरकार का मूल लक्ष्य विनिर्माण उद्योग (कारखानों) में निवेश एक बड़ा लक्ष्य है। लक्ष्य समग्र रूप से उद्योग में घरेलू निवेश लाना है। इस बार वह विभिन्न अमेरिकी कंपनियों ( USA Companies) से निवेश आकर्षित करने के लिए अमेरिका की यात्रा पर विचार कर रही हैं। सूत्रों ने दावा किया कि यह संदेश राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार को अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (AMCHAM) को दिया गया। सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो जल्द ही मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा।


संबंधित सूत्रों के अनुसार इस दिन होने वाली चैंबर की वार्षिक बैठक में पश्चिम बंगाल को विशेष महत्व दिया गया है. वर्चुअल बैठक में राज्य की ओर से वित्त मंत्री अमित मित्रा और उद्योग मंत्री पर्थ चटर्जी मौजूद थे। सभी संबंधित मुद्दों पर बात हुई है। वास्तव में, अमेरिकी चैंबर के साथ कई हजार कंपनियां हैं। इस देश में अमेरिकी राजदूत अमचम के संयोजक हैं।


हालांकि, राज्य में अमेरिकी निवेश नया नहीं है। आधिकारिक सूत्रों का दावा है कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में राज्य में विदेशी और अमेरिकी निवेश में काफी वृद्धि हुई है। आंकड़ों के अनुसार राज्य में 2010-11 में विदेशी निवेश की राशि ₹9.5 करोड़ थी, जबकि 2019-20 में यह लगभग ₹60.80 करोड़ थी। राज्य का दावा है कि सूचना प्रौद्योगिकी, विनिर्माण, खाद्य प्रसंस्करण और रसद सहित विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिकी निवेश अब बढ़ रहा है। अमेरिकी देशों से नए निवेश लाने के साथ-साथ मौजूदा कंपनी का विस्तार करने के लिए ममता राज्य के उद्योग प्रतिनिधियों के साथ अमेरिका जा सकती हैं। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी के शब्दों में, “मुख्यमंत्री के दौरे का उद्देश्य राज्य में उद्योग (विशेषकर कारखानों) और सूचना प्रौद्योगिकी में नए निवेश को प्रोत्साहित करना और मौजूदा कंपनियों का विस्तार करना हो सकता है।”


सरकार का दावा है कि राज्य ने पिछले एक दशक में बुनियादी ढांचे में भारी निवेश किया है। सड़कें, हवाई अड्डे, बिजली सभी का औद्योगीकरण हो चुका है। उद्योग जगत की समस्याओं के समाधान के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में एक अलग सलाहकार बोर्ड का गठन किया गया है। विभिन्न सामाजिक कल्याण परियोजनाओं पर जोर दिया गया है। एक अधिकारी के शब्दों में, “वर्षों में, कई अमेरिकी कंपनियों ने न केवल निवेश किया है, बल्कि अपने व्यवसाय का विस्तार भी किया है। उनके अनुभव का सकारात्मक प्रभाव मुख्यमंत्री के दौरे में महसूस किया जा सकता है।”


गुरुवार को राज्य कैबिनेट ने डेटा-नीति बनाने पर मुहर लगा दी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक जियो, एयरटेल और इंफोसिस जैसी कंपनियां आईटी हब में डाटा सेंटर के लिए पहले ही जमीन ले चुकी हैं। नतीजतन, नई नीति के अमेरिकी कंपनियों को भी आकर्षित करने की उम्मीद है।आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट ने राज्य में करीब 20,000 नौकरियों का सृजन किया है।


  पेप्सी ने सरकारी उद्योगों में तीन खाद्य प्रसंस्करण संयंत्र स्थापित किए हैं। वे हर साल काम का दायरा 20% बढ़ा रहे हैं। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 18 हजार रोजगार सृजित हुए हैं। प्रदेश में अब कोका-कोला का सॉफ्ट ड्रिंक भी बन रहा है। इसमें करीब 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। Amazon ने राज्य में अपने सात लॉजिस्टिक्स सेंटर बनाए हैं। लगभग 32,000 छोटे विक्रेताओं को डिजिटाइज़ किया गया। राज्य का दावा है कि सभी लॉजिस्टिक्स केंद्रों में करीब 25,000 नौकरियां पैदा हुई हैं. वॉलमार्ट से जुड़कर फ्लिपकार्ट भी राज्य में अपने परिचालन का विस्तार कर रही है।
एक सरकारी अधिकारी के शब्दों में, “अमेरिकी कंपनियां पूर्वोत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में और बंगाल पर केंद्रित बांग्लादेश और नेपाल जैसे देशों में भी काम कर रही हैं। नतीजतन, राज्य की भौगोलिक स्थिति उनके लिए महत्वपूर्ण है।”

Leave a Reply