West Bengal

Breaking : उपचुनाव की अधिसूचना 6 को, लेकिन सभी सीटों के लिए नहीं

बंगाल मिरर, कोलकाता : टीएमसी सुप्रीमो ‌ममता ( Mamata Banerjee) बनर्जी ने 5 मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उन्हें संवैधानिक नियमों के तहत 5 नवंबर तक विधायक बनना है। अब अटकलों पर विराम लग गया। चुनाव आयोग ने भवानीपुर में मतदान के दिन की घोषणा की. वोटिंग 30 सितंबर को होगी. नतीजे 3 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।


न केवल भबनीपुर में, बल्कि राज्य के छह और केंद्रों में भी  चुनाव बाकी है। दो सीटों पर  वोट नहीं पड़ा। चुनाव से पहले मुर्शिदाबाद के जंगीपुर और समशेरगंज में उम्मीदवारों की मौत हो गई थी . इन दो निर्वाचन क्षेत्रों के अलावा उत्तर 24 परगना के खरादहा और दक्षिण 24 परगना के गोसाबा में उपचुनाव होंगे। खड़दह से तृणमूल उम्मीदवार काजल सिंह की परिणाम घोषित होने से पहले ही कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी. वहां टीएमसी की जीत हुई। गोसाबा तृणमूल विधायक जयंत नस्कर का विधायक पद की शपथ लेने के बाद निधन हो गया है। इसके अलावा, भाजपा के दो सांसदों निशीथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने दिनहाटा और शांतिपुर के विधायक पद से  इस्तीफा दे दिया । वे सांसद बने रहेंगे।


अन्य केंद्रों की अपेक्षा भबनीपुर में लोगों की रुचि अधिक है। क्योंकि, मुख्यमंत्री ममता को वहां उम्मीदवार माना जा रहा है। कृषि मंत्री शोभादेव चट्टोपाध्याय पिछले विधानसभा चुनाव में भबनीपुर से उम्मीदवार थे। उन्होंने 21 मई को विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। और उसके बाद टीएमसी सूत्रों के मुताबिक ममता इस सीट से उम्मीदवार होंगी. इसलिए उपचुनाव की घोषणा से काफी पहले ही तृणमूल कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने मई से उस विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी.

नियम के अनुसार किसी निर्वाचन क्षेत्र में किसी विधायक की मृत्यु या इस्तीफे की स्थिति में छह महीने के भीतर उपचुनाव करा लेना चाहिए। हालांकि, विशेष परिस्थितियों में यह लंबे समय से अलग है. बंगाल की पांच सीटों के मामले में छह महीने की समयसीमा नवंबर के पहले सप्ताह में खत्म हो रही है. भबानीपुर के मामले में 21 नवंबर तक की समय सीमा है.

विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के तीन महीने बाद तृणमूल कांग्रेस ने उपचुनाव कराने की मांग की. उधर, भाजपा ने कोरोना की स्थिति का हवाला देते हुए इसके विपरीत राय दी है। हाल ही में केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों ने उपचुनाव को लेकर विभिन्न राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक की थी. वहां, प्रत्येक राज्य से मतदान पर उसकी राय मांगी जाती है। उस बैठक में बंगाल के चुनाव अधिकारियों ने कहा कि वे तत्काल मतदान के लिए तैयार हैं.

Leave a Reply