LatestWest Bengalधर्म-अध्यात्म

Durgapuja कमेटियों के लिए मुख्यमंत्री का बंपर ऐलान, रात में पूजा घूमने पर फैसला चुनाव बाद

50 हजार के आर्थिक अनुदान के साथ बिजली शुल्क में 50 फीसदी की छूट

बंगाल मिरर, कोलकाता : दुर्गापूजा Durgapuja कोविड के नियमों के पालन के साथ की जाएगी। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पूजा समितियों के साथ बैठक में की। वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि पूजा समितियों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं बिजली बिल में 50 फीसदी की छूट दी जायेगी।  हालांकि, इस पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है कि श्रद्धालु रात में प्रतिमा को देखने के लिए बाहर जा सकेंगे या अन्य वर्षों की तरह पूजा कार्निवल होगा या नहीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति की दिशा के अनुसार बाद में निर्णय लिया जाएगा।ममता ने मंगलवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में पूजा समितियों के साथ बैठक की. उन्होंने वहां पूजा समितियों के प्रतिनिधियों से कहा, “पिछले साल सरकार द्वारा घोषित सभी नियम इस साल भी लागू हैं।” नतीजतन, आपको कोई समस्या नहीं होगी। आप नियमानुसार पूजा कर सकते हैं।”
राज्य सरकार ने पिछले साल पूजो से पहले एक निर्देश जारी किया था। वहां कहा जाता है, खुला पंडाल करना है। पंडाल परिसर में मास्क व सैनिटाइजर रखा जाए। “क्लब में मास्क रखे, सैनिटाइजर रखें। क्लब परिसर को सेनेटाइज करें। पूजा देखने के लिए काफी लोग आएंगे। सुनिश्चित करें कि सभी के पास मास्क है। आप मंडप में मास्क वितरण की व्यवस्था भी कर सकते हैं।”

file photo

मौजूदा सरकार की पाबंदियों के मुताबिक रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू है। सड़कों और पंडालों में दिन की अपेक्षा रात में अधिक भीड़ होती है। कोलकाता शहर में रात के समय लोगों का झुंड रहता है। इस संदर्भ में ममता ने कहा, ”पिछली बार पूजा के दौरान रात में छूट दी गई थी. इस बार क्या किया जा सकता है यह कुछ दिनों के बाद तय किया जा सकता है। अभी कुछ समय बाकी है। साथ ही पूजा के बाद प्रतिमा विसर्जन 15 अक्टूबर से शुरू होकर 17 अक्टूबर तक चलेगी। उस नियम के मुताबिक 18 अक्टूबर को पूजो कार्निवल का आयोजन होना है। लेकिन अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। अगला फैसला स्थिति की दिशा के आधार पर किया जाएगा।”

Leave a Reply