BusinessWest Bengal

West bengal में Property खरीदनेवालों को बड़ी राहत, ममता सरकार का निर्देश जारी

बंगाल मिरर, एस सिंह, : (West bengal में Property )कोरोना संकट के कारण विभिन्न व्यापार एवं उद्योग Real Estate बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। राज्य सरकार द्वारा बजट में स्टांप ड्यूटी (Stamp Duty ) में दो प्रतिशत तथा सर्किल रेट ( Circle Rate ) में 10 प्रतिशत की कटौती को ,राज्य सरकार ने जमीन और फ्लैट खरीद-बिक्री करने वालों को बड़ी राहत देते हुए बढ़ाकर अब 31 जनवरी 2022 तक जारी रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है।
 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी Mamata Banerjee ने कर्सियांग में बैठक के दौरान उठी मांग को तरजीह देते हुए तुरंत इसकी घोषणा की और मुख्य सचिव को आवश्यक कार्रवाई पूरी करने का आदेश दिया था। तब इसे 31 दिसंबर तक बढ़ाने की घोषणा की गई थी। लेकिन विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार छूट 31 जनवरी 2022 तक जारी रहेगी। इससे नया घर या संपत्ति खरीदने को दो तरफा राहत मिलेगी। एक ओर जहां रजिस्ट्री शुल्क में सीधे छूट मिल रही है। वहीं सर्किल रेट में छूट जारी रहने से शुल्क भी कम लगेगा।

West bengal में Property
Photo by Expect Best on Pexels.com

Real Estate को राहत क्रेडाई के जिलाध्यक्ष सुब्रत चटर्जी बुलु दा ने कहा कि क्रेडाई काफी समय से इसकी मांग कर रहा था। सरकार ने बड़ी राहत दी। इससे न सिर्फ बिल्डरों को सुविधा होगी, बल्कि घर खरीदने वाले लोगों को काफी लाभ मिलेगा। सरकार के फैसले के बाद पंचायत इलाके में स्टांप ड्यूटी घटकर 3 तथा शहरी क्षेत्र में 4 फीसदी हो गई है। वहीं सर्किल रेट यानि की वैल्यूएशन में भी 10 प्रतिशत की राहत दी गई है। इससे घर खरीदने वालों को अतिरिक्त राहत मिलेगी। विशेष कर मध्यम वर्ग के लोगों को काफी सुविधा होगी। बिनोद गुप्ता ने कहा कि इसमें क्रेडाई की बड़ी भूमिका रही। हम सभी इसके लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार के प्रति आभारी हैं। इससे निश्चित तौर पर रियल इस्टेट कारोबार में बूम आयेगा।

फास्बेक्की महासचिव सचिन राय ने कहा कि सरकार ने बड़ी राहत दी है। इससे सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। सरकार इसे हमेशा के लिए लागू कर दे तो यह और अच्छा होगा। रियल इस्टेट उद्योग के साथ ही घर खरीदने वालों को भी सुविधा होगी। बिल्डर मनीष राय ने कहा कि सरकार ने वर्तमान परिस्थिति में बहुत की अच्छा फैसला लिया है। इससे न सिर्फ मंदी के दौर से गुजर रहे रियल इस्टेट उद्योग में जान आयेगी, बल्कि घर खरीदने वालों को भी बड़ी राहत मिलेगी। युवा बिल्डर आशीष पटेल ने कहा कि इस बड़ी राहत के लिए वह लोग सरकार और मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। यह उद्योग के लिए बड़ी राहत है। बिल्डर विकास अग्रवाल, रानीगंज के चैंबर के पूर्व अध्यक्ष संदीप भालोटिया, पश्चिम बर्द्धमान ट्रेड एंड फेडरेशन के महासचिव जगदीश बागड़ी ने भी Real Estate को राहत फैसले का स्वागत किया।

Real Estate को सरकार ने दी राहत, आयेगा बूम, व्यापारियों ने किया स्वागत 

Leave a Reply