ASANSOL

शिल्पांचल में धूमधाम से मना भाई फोटा का त्योहार

बंगाल मिरर, आसनसोल : भाई फोटा में बहने अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं राज्य भर में भाई फोटा का त्यौहार बड़े उल्लास पूर्ण ढंग से मनाया गया। भाई फोटा के दौरान राज्य के कानून व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक तथा आईएनटीटीयूसी के जिला अध्यक्ष अभिजीत घटक तथा अरुण घटक को उनकी बहने प्रणति बंदोपाध्याय, साथी मुखर्जी तथा मुनमुन चक्रवर्ती ने तीनों भाईयों को तिलक लगाकर मंगल गीत गाया।

तीनों बहनों ने अपने तीनों भाइयों की लंबी उमर की कामना की और उनके उज्जवल भविष्य के लिए भगवान से प्रार्थना की। मंत्री मलय घटक की बड़ी बहन प्रणति बंदोपाध्याय ने कहा कि सभी भाई बहनों में बड़ी होने के कारण सभी को प्यार और स्नेह देना मेरा कर्तव्य है। मलय घटक बहुत ही विनम्र स्वभाव के व्यक्ति हैं। इतने बड़े उच्च पद पर रहने के बावजूद भी उनकी स्वभाव में उदारता देखने को मिलता हैं। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मैं मलय घटक की बहन हूं। साथ ही मेरे भाई अभिजीत घटक जो सबसे छोटा होने के बावजूद भी परिवार का काफी जिम्मेवार व्यक्ति है। उसके स्वभाव में भी उदारता और प्रेम झलकता है। मैं अपने भाइयों पर गर्व महसूस करती हूं। 

ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की महिला संगठन की ओर से बेसहारा बच्चों एवं लोगों को सिर पर फोटा (तिलक) देकर उनको शुभकामनाएं भी दी । इस मौके पर ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की मीठू मुखर्जी ने कहा कि बंगाली व गैर-बंगालियों के लिए भाई-फोटा व भैया दूज अद्वितीय बंधन का त्योहार है। संपन्न लोग इस उत्सव का आनंद ले रहे हैं। लेकिन इस चमकदार समाज से परे एक और समाज है जहां इस स्नेह की रोशनी नहीं पहुंची है। जिनके सिर पर फोटा देने वाली बहने नहीं है। उनके सिर खाली रहते हैं। कोई बहन उनके लिए कामना नहीं करती है।

ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की महिला संगठन की ओर से मानवीय पहल उनलोगों के लिए की गयी है जो घर, परिवार, समाज से दूर हैं। आसनसोल रेलवे स्टेशन पर संगठन ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की महिला सदस्यों द्वारा अनगिनत बेघर लोगों को भाई के रूप में उनके सिर पर फोटा (तिलक) लगाया गया। स्वादिष्ट भोजन कराया गया। उन्होंने कहा कि लंबे समय से ऑल इंडिया ह्यूमन राइट्स की ओर से प्रत्येक दिन इन लोगों को खाना खिलाया जाता है। त्योहार के मौके पर उनके साथ पर्व भी मनाकर खुशियां मनाई जाती हैं। बहनों ने उनके स्वास्थय व कुशल रहने की कामना की।

Leave a Reply