ASANSOL

SAIL PAY REVISION MOU रद करने की मांग पर सीटू का प्रदर्शन

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर :  ( SAIL PAY REVISION MOU ) सेल में 55 हजार इस्पात कर्मचारियों के 58 महीनों से लंबित वेतन समझौता को लेकर तीन यूनियनों द्वारा साइन किये गये एमओयू को रद करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर सीटू से संबद्ध स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सेल के सभी सयंत्र ओर खादानौं मैं आन्दोलन की घोषणा की है, जिस के तहत आज (16-11-2021), बर्नपुर में इस्को इस्पात संयंत्र के स्कॉब गेट समीप वामपंथी श्रमिक संगठन सीटु सम्बंधित एबीके मेटल एंड इंजीनियरिंग वर्कर्स यूनियन एवं ठेका श्रमिक संगठन यूसीडब्ल्यूयू द्वारा एक विरोध सभा आयोजित की गई ।

SAIL PAY REVISION MOU )

सेल कर्मचारियों के वेतन समझौता नहीं होने कि वजह से इस विरोध सभा बुलाया गया था। पिछले 58 माह से श्रमिकों के वेतन ढांचे में संशोधन नहीं होने से सेल के कर्मचारियों में भारी असंतोष देखा गया है। कोविड परिस्थिति के बावजूद, श्रमिकों ने उत्पादन बाधित नहीं किया बल्कि कंपनी को लाभ दिखाया। पिछले कुछ महीनों में, प्रबंधन ने विभिन्न सेल कर्मचारी संगठनों के साथ कई बैठकें की हैं, लेकिन संतोषजनक वेतन संरचना निर्धारित करना संभव नहीं है। इसी वजह से सेल कि सभी श्रमीक संगठन ने देश के सभी सेल कारखानों और खनन उद्यमों में 30 जून, 2021 को 24 घंटे की हड़ताल किया गया था ,

हालांकि श्रमिक संगठन इंटक ने इस हड़ताल में शामिल नहीं हुआ । पिछले 21-22 अक्टूबर मैं नई दिल्ली मैं एनजेसीएस की बैठक हुई। इसमें 13 फीसदी एमजीबी और 26.5 फीसदी पर्क्स पर  इंटक समेत 3 यूनियनों ने सहमति जताते हुए एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिया। बीएमएस पर्क्स एवं एरियर के मुद्दे पर सहमत नहीं हुआ। वहीं सीटू ने भी अपनी मांग को बरकरार रखा तथा समझौते में नकारात्मक मुद्दे होने की बात कहकर साइन करने से इंकार कर दिया। इसके बाद यूनियनों तथा सेल प्रबंधन की ओर से कहा गया कि 3 नवंबर को 19 महीने का एरियर मिलेगा । लेकिन आज तक एरियर नहीं आया है।


वहीं समझौते ( SAIL PAY REVISION MOU ) को लेकर कर्मियों में असंतोष दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है । असंतोष का मूल कारण अधिकारियों और कर्मियों के बीच वेतन के बीच बड़ा अंतर का है। वहीं एरियर को लेकर भी अधिकारियों को जहां पर्क्स के साथ एरियर दिया जा रहा है, वहीं कर्मियों को सिर्फ बढ़े हुए मूल वेतन का एरियर मिलेगा, लेकिन वह भी फिलहाल अप्रैल 2020 से दिया जा रहा है। 39 महीने के एरियर को लेकर सब कमेटी का सुझाव दिया गया ।
सीटू की मांग है कि श्रमिक विरोधी वेतन समझौता मौउ को रद किया जाये। इसमें वेतन, पर्क्स एवं एरियर को लेकर विसंगति है। इसिलए इन मुद्दों पर फिर फैसला हो। जिन कर्मचारियों को तबादला और निलंबन किया गया है, उनके खिलाफ निशर्त मामले वापस लिये जाये। ठेका श्रमिकों के वेतनमान पर भी फैसला हो। अगर इन मुद्दों पर सेल प्रबंधन ने उचित सिद्धांत नहीं लिया तो दिसंबर महिने के मध्य में सेल कि सभी इकाई मैं हड़ताल किया जाएगा, जिसके लिए आज से ही जोर-शोर से प्रचार शुरू कर दिया जा रहा हैं।

( SAIL PAY REVISION MOU ) आज कि इस विरोध प्रदर्शन में एबीके मेटल एंड इंजीनियरिंग वर्कर्स यूनियन के महासचिव शुभाशीष बसु, एसडब्ल्यूएफआई के सदस्य प्रतीक गुप्ता, शुभंकर दासगुप्ता, मिलन बेपारी, जॉयराम चटर्जी, बिभास मुखर्जी, शिव कुमार राम, अशोक मंडल, दीपेश बनर्जी, पुलक चटर्जी और यूसीडब्ल्यूयू के उपाध्यक्ष पर्थ सेनगुप्ता, सुरेंद्र शर्मा, नित्य गोपाल भट्टाचार्य आदि ने भाग लिया।

SAIL NEWS PAY REVISION : एरियर की आस में पथराई आखें, बुरे फंसे कई कर्मचारी

SAIL NEWS PAYREVISION : दीवाली, छठ बीता, अब एरियर कब ?