ASANSOL

धंसान प्रभावितों को मिला आशियाना, मंत्री समेत अधिकारियों ने सौंपी चाबी एवं चेक

बंगाल मिरर, आसनसोल: जामुड़िया थाना अंतर्गत विभिन्न धंसान प्रभावितो का पुनर्वासन देने हुए शनिवार को राज्य के कानून, विधि व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक की अध्यक्षता ने 160 लोगों को पुनर्वासित करने के साथ 10 हजार रूपये की आर्थिक सहयोग किया गया। आज आसनसोल स्थित अड्डा अतिथि गृह के सभागार में श्रीपुर के छातिमडांगा स्थित 155 विस्थापितों को नए मकान के कागजात और चाभी सौंपे गए। मौके पर मंत्री मलय घटक के आलावा अड्डा के चेयरमेन सह रानीगंज के विधायक तापस बनर्जी, जिला शासक एस अरुण कुमार, आसनसोल-दुर्गापूर पुलिस आयुक्त एन सुधीर कुमार, जिला परिषद् की कर्मध्यक्षा सुभद्रा बाउरी, जामुड़िया विधायक हरेराम सिंह और ईसीएल अधिकारी मौजूद थे।

प्रभावितों को मिला आशियाना

अवसर पर मंत्री मलय घटक ने कहा कि यह अंचल धंसान प्रभावित है, जिसे ध्यान में रखते हुए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुनर्वास की योजना बनाई थी। जिसके तहत पूर्व में ही मुख्यमंत्री के हाथो 5 विस्थापितों को पुनर्वासन के तहत आवास सौपे गए थे। बाकि 155 लोगो को आज पुनर्वास योजना के तहत 20 लोगो को घर दिया गया, बाकि को एक शिविर के माध्यम से दिया जायेगा। इसके साथ ही प्रत्येक को दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

उन्होंने कहा कि यहाँ की अधिकांश जमीन ईसीएल अधिकृत है, जिसके कारण पुनर्वास के लिए जमीन चयनित करने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, फिर भी किसी प्रकार मुख्यमंत्री ने यहाँ के धंसान प्रभावितों के लिए पुनर्वास योजना बनाई और सभी को सुरक्षित स्थान पर बसाने का काम किया है। मंत्री श्री घटक ने कहा कि बंगाल में सत्ता परिवर्तन के बाद ममता बनर्जी के नेतृत्व में बनी तृणमूल सरकार ने बीते दस वर्षो में विकास कार्यो की झरी लगा दी, जिससे आज बंगाल का काया कल्प हो पाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान बंगाल में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार की स्थिति अन्य राज्यों से काफी बेहतर है, इसके आलावा तृणमूल सरकार द्वारा जारी जन्कल्यानकारी योजनाओं ने बंगाल के लोगो का लिविंग स्टेट्स में भी सुधार लाया है।

उन्होंने कहा कि कन्याश्री, सबुज साथी और स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना से छात्रो को लाभ पहुँच रहा है, खासकर छात्राओं के लिए ये योजनाये काफी लाभप्रद साबित हो रहा है। इसके आलावा लक्ष्मी भण्डार से महिलाओ की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य साथी, सामाजिक सुरक्षा कार्ड, रुपश्री, सम्व्यथी योजनाओ ने लोगो को जन्म से लेकर मृत्यु तक में सहायक है। वही नया घर और सुरक्षित स्थान पाकर विस्थापितों में काफी हर्ष देखा गया। एक विस्थापित ने बताया कि वर्ष 2011 से हमलोग भू-धंसान प्रभावित क्षेत्र में रह रहे है, जहाँ जान-माल का हमेशा खतरा बना रहता था, आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा हमलोगों को सुरक्षित स्थान और नया घर मिला है, इसके लिए उनका बहुत-बहुत धन्यवाद करते है। उन्होंने कहा कि हमलोग वर्षो से कोलियरी क्षेत्र में रह रहे थे, ईसीएल प्रबंधन हमारी जमीनों से कोयला निकाल रही है, लेकिन हमलोगों के लिए कुछ नहीं करती है।

Leave a Reply