ASANSOLDURGAPUR

Asansol, Durgapur नगरनिगम में नियुक्त हुए ऑब्जर्वर

बंगाल मिरर, आसनसोल : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते दिनों प्रशासनिक बैठक में घोषणा की थी कि सभी निकायों में कार्यों की निगरानी के लिए ऑबजर्वर नियुक्त किये जायेंगे। जिसके बाद Asansol और Durgapur नगरनिगम में नियुक्त कर दिये गये हैं।  


आसनसोल और दुर्गापुर नगर निगम के कार्यों की निगरानी तथा राज्य सरकार को सही सूचना मुहैया कराने के लिए शहरी विकास विभाग ने दो ऑब्जर्वरों को नियुक्त कर दिया है।  आसनसोल नगरनिगम  के ऑब्जर्वर का दायित्व पश्चिम बर्दवान जिला परिषद के उप सचिव इंद्र कुमार नष्कर को और दुर्गापुर नगर निगम के लिए जिला पंचायत ग्रामीण विकास अधिकारी ( डीपीआरडीओ ) तमोजित चक्रवर्ती को दायित्व दिया गया है . 


सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों ऑब्जर्वरों को महीने में दो बार नगर निगम के कार्यों की पूरी रिपोर्ट शहरी विकास  विभाग को भेजनी होगी .इस रिपोर्ट के आधार पर निगमों के कार्यों की समीक्षा होगी , जिसके उपरांत आगे की विकास योजना की रणनीति बनेगी . गौरतलब है कि मुख्यंमत्री ममता बनर्जी ने हावड़ा में आयोजित प्रशासनिक बैठक में नगर निगम और नगरपालिका के कार्यों की निगरानी के लिए ऑब्जर्वर नियुक्त करने की बात कही थीं .


 जिसके आधार पर पश्चिम बर्दवान जिले के दोनों नगर निगमों आसनसोल और दुर्गापुर में एक – एक ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है . शहरी विकास एवं निकाय मामलों ( यूजीएमए) के विभाग से जारी इस नियुक्ति के आदेश में कहा गया है कि निगम द्वारा प्रदान की जानेवाली आवश्यक परिसेवा की निगरानी के लिए ऑब्जर्वर या नोडल अधिकारी की नियुक्ति की गयी है . 

इन्हें साफ – सफाई , ड्रेनों का मेंटेनेंस , कचरा प्रबंधन , जल जमाव , संरक्षण , वेक्टर नियंत्रण गतिविधि , पेयजल आपूर्ति , सड़क मरम्मत , हरित स्थान का विकास , स्ट्रीट लाइट , जल निकासी , सीवरेज , बांग्लार बाड़ी सहित विभिन्न सामाजिक सहायतावाली योजनओं की निगरानी का दायित्व दिया गया है . निगरानी के उपरांत विभाग द्वारा जारी निर्दिष्ट फॉर्मेट में अधिकारी अपनी रिपोर्ट तैयार कर प्रति माह के दो और 16 तारीख को भेजने को कहा गया है .

Leave a Reply