FoodNationalWest Bengal

RATION CARD: एक ही फॉर्म में सभी समस्याओं का समाधान

बंगाल मिरर, कोलकाता :- इससे पहले 11 अलग-अलग आवेदन आए थे। कई राशन उपभोक्ताओं को परेशानी होगी। उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए, राज्य सरकार ने एक ही आवेदन में राशन से संबंधित सभी लाभ प्रदान करने की व्यवस्था की। उपभोक्ताओं के हित में राज्य का खाद्य विभाग एक ऑनलाइन आवेदन भी लागू कर रहा है।

File photo


निवासियों को पूरे परिवार के लिए रियायती राशन के लिए आवेदन करना पड़ता है। राशन प्राप्तकर्ताओं की सूची में परिवार के किसी सदस्य को जोड़ने के अलावा, एक डिजिटल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए, राशन कार्ड में कोई संशोधन करने के लिए या राशन कार्ड की जाति बदलने के लिए, राशन की दुकान बदलने के लिए आवेदन करना होगा एक अलग आवेदन पत्र।

उपभोक्ताओं को नया कार्ड प्राप्त करने के लिए भी आवेदन करना होगा यदि वे खो जाते हैं, यदि पूरा परिवार या परिवार का कोई सदस्य दूसरी जगह चला गया है, या यहां तक ​​कि राशन कार्ड छोड़ने के लिए भी। जब आवेदन करने के लिए एक विशिष्ट फॉर्म चुनने की बात आती है तो उपभोक्ताओं को अक्सर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्राप्तकर्ताओं को अब नई प्रणाली में अलग-अलग रूपों की तलाश नहीं करनी होगी।


खाद्य विभाग के अनुसार सेवा का कौन सा भाग भरना है, इसका उल्लेख नए आवेदन पत्र में किया गया है। खाद्य विक्रेताओं के अनुसार, ‘एक देश एक राशन कार्ड’ प्रणाली की शुरुआत के बाद, राज्य में हर डिजिटल राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड को जोड़ने का काम चल रहा है। एक ओर जहां नकली उपभोक्ताओं की पहचान करना और उन्हें बाहर करना संभव है, वहीं सरकार निष्पक्ष उपभोक्ताओं के लिए राशन सुनिश्चित करने में भी सक्षम है। आधार कार्ड कनेक्ट करते समय कई पात्र उपभोक्ताओं को कार्ड में विभिन्न त्रुटियां मिल रही हैं। इसका सुधार अत्यावश्यक है। ऐसे में एक समान आवेदन पत्र के आने से उस कार्य को अधिक शीघ्रता एवं सटीकता से करना संभव हो सकेगा।

Leave a Reply