LatestNationalWest Bengal

Foundation Literacy Index : West Bengal देश में अव्वल, सीएम ने दी बधाई, बिहार-झारखंड फिसड्डी

बंगाल मिरर, कोलकाता : Foundation Literacy Index प्राथमिक शिक्षा में प्रमुख राज्यों की सूची में पश्चिम बंगाल सबसे शीर्ष पर है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार द्वारा जारी प्राथमिक शिक्षा सूचकांक (फाउंडेशन लिटरेसी एंड न्यूमेरिज्म इंडेक्स) में राज्य की सफलता पर खुशी जताई. उन्होंने राज्य में शिक्षकों, शिक्षकों और अभिभावकों सहित शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े सभी लोगों को बधाई दी।


ममता बनर्जी ने ट्विटर पर लिखा, “पश्चिम बंगाल के लिए अच्छी खबर है।” हम फाउंडेशन साक्षरता और संख्यात्मक सूचकांक के मामले में देश के सबसे शीर्ष राज्यों में शुमार हैं। मैं इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए अपने सभी शिक्षकों, अभिभावकों और शिक्षा विभाग के सदस्यों को बधाई देता हूं।”
गौरतलब है कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार परिषद ने राज्य को प्राथमिक शिक्षा में पांच मानदंडों के आधार पर यह मान्यता दी है। देश के बड़े राज्यों में पहली से पांचवीं कक्षा तक की शिक्षा व्यवस्था की तुलनात्मक स्थिति की समीक्षा करने के बाद इसने पश्चिम बंगाल को ‘सर्वश्रेष्ठ’ के रूप में मान्यता दी है।

पिछले बुधवार को कोलकाता में दुर्गापूजो को यूनेस्को द्वारा ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में शामिल किया गया था। पेरिस, फ्रांस में आयोजित अंतर सरकारी समिति के 16वें सत्र में कलकत्ता के दुर्गापूजा  को अंतर्राष्ट्रीय सम्मान प्रदान किया गया। इस बार प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पहचान।

10 साल से कम उम्र के बच्चों में साक्षरता का एक संकेतक – ‘फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमेरसी पर इंडेक्स’ पर ‘बड़े राज्यों’ की श्रेणी में पश्चिम बंगाल चार्ट में सबसे ऊपर है और बिहार सबसे नीचे है। ‘छोटे राज्यों’ की श्रेणी में, केरल ने शीर्ष स्थान हासिल किया और झारखंड को सूचकांक में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला घोषित किया गया। चार श्रेणियां हैं जिनमें क्षेत्रों को विभाजित किया गया है – बड़े राज्य, छोटे राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और उत्तर पूर्व।

Foundation Literacy Index ‘फाउंडेशनल लिटरेसी एंड न्यूमरेसी’ पर रिपोर्ट ‘इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस’ द्वारा तैयार की गई थी और आर्थिक सलाहकार परिषद द्वारा प्रधान मंत्री (ईएसी-पीएम) के अध्यक्ष बिबेक देबरॉय को जारी की गई थी। इसने कहा कि सभी के लिए गुणवत्ता मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करने की चुनौती कठिन है, फिर भी इसे हासिल करना असंभव नहीं है। शीर्ष स्कोरिंग क्षेत्र केरल (67.95) और पश्चिम बंगाल (58.95) क्रमशः छोटे और बड़े राज्यों में हैं, “ईएसी-पीएम ने एक बयान में कहा।

Leave a Reply