PoliticsWest Bengal

Municipal Election में युवराज नहीं, TMC के पुराने नेताओं को कमान

राज्य के मंत्री मलय घटक समेत अन्य को विभिन्न जिलों का कोऑर्डिनेटर नियुक्त किया गया

बंगाल मिरर, कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस( AITC ) के अखिल भारतीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ( Abhishek Banerjee) पश्चिम बंगाल चुनावों ( West Bengal Municipal Election) के प्रभारी नहीं है। सोमवार को तृणमूल के महासचिव पार्थ चटर्जी ने अपने आवास पर निकाय चुनाव में जिला आधारित नेताओं की जिम्मेदारियों की घोषणा की। डायमंड हार्बर के सांसद पार्थ की घोषित सूची में नहीं हैं। तृणमूल ने अपने पुराने नेताओं को ही जिम्मेदारी दी है तृणमूल के पुराने पर्यवेक्षक पद की तरह उन्हें कोऑर्डिनेटर के रूप में नियुक्त किया गया है।

पार्टी के पुराने नेताओं को मतदान पूर्व कर्तव्यों को पूरा करने के लिए चुना गया है। उनके पद को ‘समन्वयक’ नामित किया गया है। ‘समन्वयक’ कहे जाने के बावजूद तृणमूल की घोषणा पुराने ‘पर्यवेक्षक’ की संस्कृति को दर्शाती है. तृणमूल ने पुराने नेताओं को राज्य में 108 नगर निकाय चुनावों में दायित्व के लिए चुना है। इसके साथ ही अभिषेक को पूरी प्रक्रिया में नहीं रखा गया।

हालांकि पार्टी के दूसरे हिस्से ने कहा, अभिषेक पार्टी के ‘अखिल भारतीय महासचिव’ है. इस लिहाज से वह राष्ट्रीय राजनीति में अधिक सक्रिय हैं। उदाहरण के लिए अभिषेक अभी गोवा विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं। पार्टी के शीर्ष नेताओं में के शब्दों में, “अभिषेक राष्ट्रीय स्तर पर राजनीति में व्यस्त हैं। राज्य के नगर निकाय चुनाव में उन्हें मतदान की जिम्मेदारी देकर उन पर बोझ बढ़ाना व्यर्थ है।”


पार्थ की घोषणा के मुताबिक पंचायत मंत्री पुलक रॉय को हावड़ा, हुगली और पूर्वी बर्दवान जिलों का प्रभार दिया गया है. उत्तर 24 परगना जिले में वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक और पर्थ भौमिक को प्रभार दिया गया है।राज्यसभा सांसद शुभाशीष चक्रवर्ती और ऊर्जा मंत्री अरूप विश्वास को दक्षिण 24 परगना में प्रभार दिया गया है।

तृणमूल प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बक्शी को कोचबिहार और पूर्वी मिदनापुर का प्रभार दिया गया है। मालदा, मुर्शिदाबाद और उत्तर दिनाजपुर कोलकाता के मेयर और राज्य के मंत्री फिरहाद हाकिम प्रभारी हैं। लोक निर्माण मंत्री मलय घटक पुरुलिया और बकुंडा जिलों के प्रभारी हैं।जल संसाधन विकास मंत्री मानस भुइयां और पिंगला विधायक अजीत मैती पश्चिम मिदनापुर जिले के प्रभारी हैं। महासचिव पार्थ स्वयं झारग्राम के प्रभारी हैं।

Leave a Reply