BusinessNational

व्यापारी भी कोविड योद्धा हैं : स्मृति ईरानी

बंगाल मिरर, संजीव यादव : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ( Smriti Irani ) ने आज देश के व्यापारिक समुदाय से वैश्विक चुनौतियों का सामना करने की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत अपने मौजूदा व्यापार मॉडल को उन्नत और आधुनिक बनाने का आह्वान किया। वह देश के शीर्ष 150 ट्रेड लीडर्स को संबोधित कर रही थीं, जो कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट ) द्वारा नई दिल्ली में आयोजित हुए दो दिवसीय राष्ट्रीय व्यापारी सम्मेलन के लिए एकत्रित हुए थे।


सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्रीमती ईरानी ने व्यावसायिक समुदाय को मजबूत करने और व्यावसायिक गतिविधियों के संचालन के नए और अभिनव तरीकों को अपनाने और स्वीकार करने के लिए जागरूकता प्रदान करने के लिए कैट की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के व्यापारियों ने हर बार जब भी जरूरत पड़ी है, बलिदान दिया है चाहे वह स्वतंत्रता संग्राम का आंदोलन हो या देश का सामाजिक आर्थिक विकास हो या पिछले दो वर्षो में कोरोना काल मे भारत के लोगों को दैनिक उपभोग्य वस्तुएं उपलब्ध कराने की जरूरत को पूरा करना हो। स्वयं तकलीफ झेलते हुए व्यापारी ने हमेशा देश की उन्नति और प्रगति के लिए हर विषम परिस्थितियों में खड़े रहे है।

उन्होंने व्यापारिक नेताओं से उन व्यापारियों का दस्तावेजीकरण करने का आह्वान किया, जिन्होंने आर्थिक, धार्मिक, शैक्षिक या किसी अन्य क्षेत्र में सामाजिक विभिन्न क्षमताओं में देश की सेवा की है।भारत के व्यापारियों के पास देश की सेवा करने की विरासत है। भामाशाह और लाला लाजपत राय को याद करते हुए उन्होंने कई अन्य लोगों को याद किया, जो कभी भी अपना महत्वपूर्ण समर्थन प्रदान करने में पीछे नहीं रहे। उन्होंने व्यापारियों को “कोविड वारियर्स” के समकक्ष बताया।

Leave a Reply