ASANSOL

Asansol गारूई नदी के लिए कल से  होगा सर्वे, अवैध कब्जा  हटाने के  लिए बनी कमेटी

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू, आसनसोल : ( Asansol News Today ) आसनसोल नगरनिगम द्वारा शहर से गुजरनेवाली गारूई और नूनी नदी के पुनरोद्धार के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में संयुक्त कमेटी का गठन कर शुक्रवार से ही सर्वे का काम करने का निर्णय लिया गया । गारूई और नूनी नदी का दायरा कितना है और अब उस नदी की स्थिति क्या है। आसनसोल नगरनिगम के सर्वेक्षक व इंजीनियर के साथ सिंचाई विभाग व बीएलआरओ विभाग मिलकर यह कार्य करेंगे। नदी के दोनों किनारों पर कब्जा मुक्त करने को लेकर मेयर विधान उपाध्याय की मौजूदगी में हुई बैठक में भावी उपमेयर अभिजीत घटक, चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

इस बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों के परामर्श से गरुई नदी के सुधार की रूपरेखा तैयार की गई है। हालांकि, चूंकि किसी भी विभाग के पास कोई पुराना नक्शा या नक्शा नहीं है, यह ज्ञात नहीं है कि गडुई नदी कितनी चौड़ी और गहरी है। हालांकि, आसनसोल नगरनिगम अधिकारियों ने गूगल की ओर से एक नक्शा जारी किया है। शहर के अधिकारी उस नक्शे से एक विचार लेकर आए हैं। अभी इस नक्शे को देखकर काम शुरू हो जाएगा।

बैठक के अंत में अभिजीत घटक ने कहा कि शुक्रवार से सृष्टिनगर से नदी की मार्किंग का काम शुरू हो जाएगा। यह कार्य जहां तक नदी है वहां तक किया जायेगा। कुल मिलाकर नदी करीब साढ़े पांच किलोमीटर है। यह देखा जाएगा कि किसी भी स्थान पर नदियों पर कितना जगह कब्जा कर लिया गया है। नदी कितनी चौड़ी थी और अब कितनी है। आसनसोल दुर्गापुर उन्नयन परिषद या अड्डा से पत्र द्वारा पूछा जाएगा कि उन्होंने बंगाल सृष्टि को आवास के लिए कितनी जमीन दी है। उन्होंने कहा कि पहचान का काम पूरा होने के बाद नदी की सफाई का काम शुरू किया जाएगा।

इसके लिए अत्यावश्यक आधार पर टेंडर किया जाएगा। नदी से एकत्रित अपशिष्ट को नदी के किनारे नहीं रखा जाएगा। इसे दूसरी जगह ले जाया जाएगा।उन्होंने कहा कि नदी को पुनरोद्धार के साथ दोनों किनारों को अवैध कब्जा मुक्त कराया जाएगा। यदि किसी ने कब्जा कर निर्माण किया है तो उन्हें नोटिस दिया जाएगा। बाद में कानून के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे। लेकिन अगर गरीब लोगों ने घर बना लिया है तो पहले उनका पुनर्वास किया जाएगा, फिर उन्हें हटाया जाएगा।

Leave a Reply