ASANSOL

IRCTC : ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी फिर यह सेवा, कोरोना के कारण हुई थी बंद

IRCTC से ट्रेनों की ग्रुप बुकिंग हुई आसान

बंगाल मिरर, कुमार पप्पू : IRCTC ट्रेनों में यात्रियों को मिलेगी फिर यह सेवा कोरोना के कारण हुई थी बंद। भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने यात्री ट्रेनों में बेडरोल और कंबल उपलब्ध कराने की सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। रेलवे ने COVID-19 के कारण ट्रेनों के अंदर सेवाएं देना बंद कर दिया था। हालांकि, रेलवे अब ट्रेनों के एसी डिब्बों में कंबल देने की सेवाएं फिर से शुरू करेगा। कल ही से संबंधित निर्देश रेलवे बोर्ड ने जारी किया है

cheerful young ethnic woman sitting in bed
Sample Photo by George Pak on Pexels.com

भारतीय रेलवे ने पहले कोविड -19 महामारी के खिलाफ एहतियात के तौर पर लिनन और कंबल उपलब्ध कराने की सेवा बंद कर दी थी। जबकि मुफ्त बेडरोल बंद कर दिया गया था, रेलवे यात्री ट्रेनों के एसी डिब्बों में यात्रा करते समय खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए आवश्यकतानुसार डिस्पोजेबल बेडरोल किट की पेशकश कर रहा था।

इसके अलावा रेलवे ने अब ग्रुप टिकट बुकिंग से जुड़ी प्रक्रिया को आसान कर दिया है, जिससे पूरी ट्रेन या पूरे कोच की बुकिंग करना बेहद आसान हो गया है। यात्री अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन से ही बुकिंग करा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक शादी के मौके पर ट्रेन बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा। गौरतलब है कि हर टिकट पर 30 फीसदी अतिरिक्त पैसा देना होता है।


ट्रेन की बुकिंग करने वाले को एक निश्चित राशि जमा करनी होगी, जो आपकी यात्रा पूरी होने पर वापस कर दी जाएगी। इस राशि में सर्विस टैक्स, जीएसटी और अन्य टैक्स शामिल नहीं होंगे।

Leave a Reply