West Bengal

Bogtui Massacre : CBI DIG के नेतृत्व में 30 सदस्यीय टीम कर रही जांच, 21 पर  एफआईआर

बंगाल मिरर, बीरभूम : Bogtui Massacre : CBI DIG के नेतृत्व में 30 सदस्यीय टीम कर रही जांच, 21 पर  एफआईआर सीबीआई के डीआईजी अखिलेश सिंह के नेतृत्व में सीबीआई के 30 अधिकारियों की एक टीम बोगटुई मामले की जांच के लिए रामपुरहाट पहुंच गई है. एक टीम रामपुरहाट थाने, दूसरी बोगटुई गांव गई है।इस समय कम से कम 30 सीबीआई और केंद्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला (सीएफएसएल) के अधिकारी गांव में मौजूद हैं। उन्होंने स्थानीय पुलिस की मदद से जांच शुरू कर दी है।
सीबीआई के डीआईजी अखिलेश सिंह बोगतुई गांव में सोना शेख के जले घर में  जले हुए हिस्से को ध्यान से देखा। थ्रीडी स्कैनर का इस्तेमाल किया जा रहा है.सीबीआइ के डीआईजी अखिलेश सिंह के बोगटुई पहुंचते ही सैंपल कलेक्ट करने का काम शुरू हो गया. वे बोगटुई गांव में हर क्षतिग्रस्त घर की जांच करेंगे।


कलकत्ता उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को सीबीआई को  बोगटुई मामले की जांच करने का निर्देश दिया। इसलिए सीबीआई इस घटना पर पहले ही कार्रवाई कर चुकी है। सीबीआई ने जांच को हाथ में लेकर एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस की शिकायत के आधार पर केंद्रीय जांच एजेंसी ने 10 धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है. उन पर हत्या, हत्या का प्रयास, आगजनी और हिंसा फैलाने के आरोप शामिल हैं। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार रात जांच टीम रामपुरहाट गई थी। सीबीआई ने 21 आरोपियों के खिलाफ आरोप दायर किया है।


दूसरी ओर सीबीआई ने रामपुरहाट कोर्ट में गिरफ्तार 22 लोगों को हिरासत में लेने की मांग कीमेरेकेट में सोना शेख के घर से मिहिलाल शेख के घर की दूरी 200 मीटर है। सीबीआई अधिकारियों ने पूरे रास्ते की छानबीन की। उनके साथ फोरेंसिक और बैलिस्टिक विशेषज्ञ थे। टीम का नेतृत्व सीबीआई के डीआईजी अखिलेश सिंह कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर वे स्थानीय पुलिस अधिकारियों को बुला रहे हैं। उनसे पूछताछ कर पूरी जानकारी ली जा रही है।मिहिलाल के घर में ही सात लोगों की जलकर मौत हो गई। तृणमूल नेता अनारुल हुसैन समेत 12 लोगों को रामपुरहाट थाने में रखा गया है.

 पुलिस सूत्रों के मुताबिक सीबीआई शनिवार को थाने जाकर केस डायरी और मामले से जुड़े तमाम दस्तावेज जुटा सकती है. जांच में जो भी जानकारी सामने आई है उसकी जानकारी सीट की ओर से सीबीआई को दी जाएगी. इसके अलावा सीबीआई बंदियों के बयान भी ले सकती है। रामपुरहाट हत्याकांड में अब तक पुलिस द्वारा कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. प्राथमिकी में नामजद 70 अन्य लोग अभी भी फरार हैं।


Bogtui Massacre वहीं सैंथिया बतासपुर गांव में मृतक के रिश्तेदार मिहिललाल शेख ने कहा, ‘जब सीबीआई आएगी तो मैं सहयोग करूंगा, उनसे बात करूंगा. मुख्यमंत्री के कहे अनुसार प्रशासन काम कर रहा है। उन्होंने जो वादा किया था वह काम चल रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब हम गांव लौटेंगे तो सुरक्षा मुहैया कराएंगे। इस तरह हमने सोचा कि हम गांव लौट आएंगे। कुछ काम बाकी है, हम एक-दो दिन में गांव वापस आ जाएंगे।’

Leave a Reply