HealthLatestNational

Medicine Price Hike : पैरासिटामोल समेत 800 दवाओं की कीमत में होगी वृद्धि

एक अप्रैल 2022 से प्रभावी होगी बढ़ी हुई कीमत

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Medicine Price Hike )किसी भी बीमारी के इलाज कराने पर बहुत पैसा खर्च होता है। इस बार यह खर्च और बढ़ने जा रहा है। पैरासिटामोल से लेकर विभिन्न दवाओं की कीमतों में वृद्धि होने जा रही है। वहीं हृदय रोग की अत्यावश्यक दवाओं और संक्रामक दवाओं के दाम आसमान छू रहे हैं।  नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जानकारी दी कि थोक मूल्य सूचकांक में बदलाव किया जा रहा है। वित्तीय वर्ष 2021 के मुताबिक दवाओं के दाम में 10.6 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है।

Medicine Price Hike
Photo by freestocks.org on Pexels.com


थोक मूल्य सूचकांक बढ़ने से करीब 800 दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं। एक अप्रैल से एक से ज्यादा दवाओं के दाम बढ़ने वाले हैं. इनमें से अधिकतर दवाएं जरूरी हैं। इन दवाओं की कीमतों में 10.6 फीसदी की बढ़ोतरी से कीमतों में एक झटके में तेजी आने की उम्मीद है। केंद्रीय उद्योग और वाणिज्य मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय के अनुसार, एनपीपीए ने एक बयान में कहा कि उसने 2020 की तुलना में 2021 में दवाओं की कीमत में 10.6 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया है।

Medicine Price Hike : किन दवाओं के दाम बढ़ेंगे?

1. बुखार
2. संक्रमण
3. दिल की बीमारी
4. उच्च रक्त चाप
5. त्वचा
6. रक्ताल्पता
पेरासिटामोल, फेनोबार्बिटोन, फ़िनाइटोइन सोडियम, एज़िथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाज़ोल जैसी दवाओं की कीमतों में वृद्धि जारी है। बताया गया है कि औषधि (मूल्य नियंत्रण) आदेश, 2013 के दिशा-निर्देशों के अनुसार अगला कदम उठाया जाएगा। यह नई कीमत 1 अप्रैल से प्रभावी होने जा रही है।

Leave a Reply