ASANSOL

Heat Wave : मौसम विभाग का अनुमान, और चढ़ेगा पारा

बंगाल मिरर, कोलकाता :;( Weather Report West Bengal) जैसा मौसम राजस्थान के मरुस्थल में गर्मी में रहता है, वैसी ही झुलसानेवाली चैत्र के पूर्वार्ध में शुरू हो गई है। कुछ इलाके लू (Heat Wave) से भी प्रभावित हुए हैं। लेकिन बंगाल के लिए चिंता की बात यह है कि इस सप्ताह के अंत तक दक्षिण बंगाल के कुछ हिस्सों में लू शुरू हो सकती है। अलीपुर मौसम विभाग ने सोमवार को यह अनुमान की। उन्होंने कहा कि पुरुलिया, बांकुरा और झारग्राम में शुक्रवार तक लू चलने की संभावना है. इस सप्ताह झारखंड और उड़ीसा के कुछ हिस्सों के लिए भी लू की चेतावनी जारी की गई है।

woman walking on pathway under the sun
Sample Photo by Andrea Piacquadio on Pexels.com

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान और हरियाणा समेत उत्तर-पश्चिम में व्यापक क्षेत्र में लू चल रही है। अलीपुर मौसम विभाग के प्रमुख गणेश कुमार दास ने कहा कि राज्य के पश्चिमी जिलों में अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस तापमान हीटवेव कहा जाएगा। आशंका है कि इस सप्ताह पश्चिमी जिलों में तापमान 40-41 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, बांकुरा (39.6) में तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया। पानागढ़ (38.6), मेदिनीपुर (38), पुरुलिया (38.3) और श्रीनिकेतन (37.2) पीछे हैं। मेदिनीपुर उत्तर 24 परगना के बैरकपुर (38) से छुआ है। दमदम (37.8) या साल्ट लेक (36.5) बहुत पीछे नहीं है। कोलकाता में अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री रहा। सिलीगुड़ी में अधिकतम तापमान 29.2 डिग्री और जलपाईगुड़ी में 29.5 डिग्री है। मालदा, बालुरघाट, गर्म महसूस कर रहा है

(Heat Wave) जलवायु के आंकड़ों के अनुसार, शहर में मार्च में औसतन कालवैशाखी आती है। छिटपुट तूफान भी आते हैं। यह गर्मी को थोड़ा कम करता है। हालांकि, अप्रैल के मध्य से कलावैशाखी या ग्रीष्म तूफान की संभावना बढ़ जाती है। मौसम कार्यालय के अनुसार सिक्किम से झारखंड तक एक धुरी है। बंगाल की खाड़ी से जलवाष्प प्रवेश कर रही है। इसके चलते इस सप्ताह मुर्शिदाबाद के दो हिस्सों और 24 परगना के दो हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। संदेह है कि क्या वह बारिश गर्मी कम कर पाएगी।

Leave a Reply