BusinessNationalSPORTS

CAIT देश भर में भामाशाह क्रिकेट प्रीमियर लीग आयोजित करेगा


भारतीय खेलों कुश्ती, पतंगबाज़ी, शतरंज सहित विभिन्न खेलों को बढ़ावा देगा

बंगाल मिरर, संजीव यादव :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खेलो इंडिया विजन को देश भर में आगे बढ़ाने एवं देश में खेलों के विस्तार में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ ( कैट ) पहले चरण में क्रिकेट की एक राष्ट्रीय लीग़ “ कैट प्रीमियर क्रिकेट लीग” आयोजित करेगा और उसके साथ ही भारत के अन्य विशिष्ट खेलों को देश में प्रोत्साहित करेगा । यह निर्णय कल दिल्ली में कैट की राष्ट्रीय कोर कमेटी की एक मीटिंग में लिया गया जिसमें 31 राज्यों के 50 से अधिक प्रमुख व्यापारी नेताओं ने भाग लिया ।


 इस संबंध में कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुभाष अग्रवाला ने बताया कि इस लीग़ के लिए एक आयोजन समिति भी गठित की गई और दिल्ली के प्रमुख व्यापारी तथा देश में खेलों के जानकार श्री ब्रिजेश माथुर को संयोजक बनाया गया है तथा कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष श्री विपिन आहूजा इसके प्रभारी होंगे ।  कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री श्री प्रवीन खंडेलवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया की कैट की इस क्रिकेट लीग के प्रथम आयोजन में आठ राज्यों दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, नोर्थ ईस्ट भारत, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश को चुना गया है । इन सभी राज्यों के कैट चैप्टर अपने अपने राज्यों में लगभग 25 श्रेष्ठतम खिलाड़ियों को चुन कर अपने अपने राज्यों की टीम बनाएँगे ।

उन्होंने बताया कि न केवल व्यापारी परिवारों के युवा बल्कि हर राज्य में जिस भी वर्ग में बेहतर क्रिकेट खेलनेवालों को टीम में शामिल किया जाएगा कैट क्रिकेट आयोजन समिति से जुड़े देश के जाने माने खेल विशेषज्ञ सभी चयनित राज्यों में जा कर राज्यों द्वारा चुनी हुई टीम के खिलाड़ियों के स्तर को परखेंगे और केवल श्रेष्ठ खिलाड़ियों को ही टीम के 15 खिलाड़ियों की टीम का हिस्सा बनने की अनुमति देंगे ।इस क्रिकेट टूर्नामेंट के सभी मैच दिल्ली में ही खेले जाएँगे और सेमी फ़ाइनल तथा फ़ाइनल मैच दिल्ली के फिरोजशह कोटला स्टेडीयम में ही करने का प्रयास करेंगे ।

इस टूर्नामेंट का उद्देश्य देश भर में खेल की छुपी प्रतिभाओं को एक बड़ा राष्ट्रीय खेल मंच उपलब्ध कराना है जिसके ज़रिए सम्भव है कुछ बेहतरीन खिलाड़ी अंतर्रष्ट्रीय ख्याति प्राप्त करते हुए पूरे विश्व में भारत का नाम रोशन कर सकें । देश के हर राज्य में कैट के राज्य चैप्टर एक खेल अकादमी भी गठित करेंगे और सभी प्रकार के खेल खेलनेवालों को प्रशिक्षण के अलावा हर प्रकार की सहायता उपलब्ध कराई जाएगी ।  श्री भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने बताया की कैट का यह टूर्नामेंट बिल्कुल आईपीएल की तर्ज़ पर होगा जिसे राष्ट्रीय स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है ।

श्री भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने यह भी बताया की कैट देश में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस खेल कार्यक्रम को शुरू कर रहा है जिसमें क्रिकेट , हॉकी एवं फ़ुट्बॉल जैसे लोकप्रिय खेलों के अलावा भारत के पुरातन खेल क़ब्बड़ी, कुश्ती, कंचों का खेल, मुक्केबाज़ी , पतंगबाज़ी, शतरंज , खो- खो , मलखम्भ आदि खेलों को राज्य स्तरीय एवं राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित किए जाएँगे । इन सभी खेलों के आयोजन एवं देश में खेलों का विस्तार करने के लिए बड़ी कंपनियों तथा बड़े व्यापारी समूहों से स्पॉन्सरशिप भी ली जाएगी लेकिन ऐसी कोई भी कम्पनी जिसमें चीनी निवेश होगा को स्पॉन्सर नहीं बनाया जाएगा । उन्होंने यह भी कहा की कैट से संबद्ध देश भर में राष्ट्रीय, राज्य स्तरीय एवं ज़िला स्तर पर काम करने वाले 40 हज़ार से ज़्यादा व्यापारी संगठन अपने अपने स्तर पर देश में खेलो को बढ़ावा देने के विभिन्न कार्यक्रम लगातार आयोजित करेंगे और देश के कोने कोने में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को सामने लाएँगे ।

बहुत जल्द कैट अपनी एक खेल नीति बनाएगा जिसके ज़रिए सभी स्तरों पर खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित की जाएँगी और देश भर में “ खेलो इंडिया * कार्यक्रम को अधिक से अधिक विस्तार दिया जाएगा ।  श्री भरतिया एवं श्री खंडेलवाल ने कहा की हमें विश्वास है की देश के कोने कोने में फैले हुए विशाल व्यापारी नेट्वर्क के करिए देश में खेलो को बढ़ावा देने में कैट एक बड़ी भूमिका निभाएगा । इस संबंध में सरकार का सहयोग लेने के लिए कैट का एक उच्च स्तरीय शिष्टमंडल शीघ्र ही केंद्रीय खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर से मिलेगा वहीं बीसीसीआई, भारतीय हाँकी फ़ेडरेशन सहित विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय संगठनों से भी मिलेगा और देश में खेलों को बढ़ावा देने के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मिशन में कैट को सहयोग प्रदान करने की बातचीत करेगा

Leave a Reply