ASANSOLKULTI-BARAKAR

Jharkhand से बंगाल आ रहे कोयला ट्रकों की जांच हुई सख्त, अफवाह से मची  अफरा-तफरी

बंगाल मिरर, एस सिंह : वर्तमान में, राज्य एक ओर अवैध कोयला व्यापार लगभग बंद है। प्रशासन अवैध कोयला कारोबारियों को रियायत देने के मूड में नहीं है। वैध कोयला उत्पादन ईसीएल और बीसीसीएल के हाथों में है या फिर विदेशों से आयातित कोयला, जिसके कारण राज्य के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में कारखानों को  ईंधन के रूप में कोयले की आपूर्ति को पूरा करने के लिए अन्य राज्यों से कोयला कंपनियां कोयला भेज रही है। जिससे , बंगाल-झारखंड सीमा पर स्थित डीबूडीही चेक पोस्ट पर  कोयले से लदे वाहनों की संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हुई है। लेकिन सीमावर्ती इलाके में नाका चौकी पर पुलिस ने वाहनों के लिए कोयला लदे वाहनों के वैध कागज जांच शिविर लगाया है। प्रशासन की सख्त जांच के बाद ही वैध दस्तावेज वाले कोयले  को प्रवेश की अनुमति मिल रही है।


प्रशासन के अनुसार यदि वाहन के पास कोयला लदान के लिए आवश्यक कानूनी दस्तावेज नहीं हैं तो इसे बिल्कुल भी नहीं बख्शा जाएगा जिनके पास वैध कागजात होंगे उन्हें गंतव्य तक जाने की अनुमति होगी हालांकि नाका प्वाइंट पर एक साथ एक से अधिक वाहन आने के कारण पेपर जांच में थोड़ी देर से हो रही है. इसके चलते डीबूडीही बॉर्डर  पर जाम की स्थिति बन रही है स्थिति से निपटने के लिए कुल्टी थाने की चौरांगी चौकी पर पुलिस ने झारखंड की ओर जाने वाली सड़क पर कोयले से लदे वाहनों को रोक दिया. 


जिसके बाद अफवाह  ड्राइवरों तक फैल गई कि  वैध दस्तावेज होने के बावजूद बंगाल पुलिस उन्हें राज्य में प्रवेश नहीं करने दे रही है. इसके चलते चालकों ने कुछ देर के लिए सड़क जाम कर दिया अंत में पुलिस प्रशासन के आश्वासन पर जाम हटाई गई। पुलिस ने कहा कि गलतफहमी से यह स्थिति पैदा हुई। सबकुछ सामान्य है। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद से ही पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी है। पुलिस आयुक्त ने कड़ा निर्देश दिया है कि किसी भी तरह अवैध कोयला बंगाल में प्रवेश नहीं करना चाहिए। 

Leave a Reply