ASANSOL-BURNPUR

Good News : Burnpur ‌दामोदर पर 200 करोड़ से बनेगा पुल

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( Asansol Burnpur News )   पश्चिम बर्दवान, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों को जोड़ने के लिए दामोदर नदी पर एक स्थायी पुल के निर्माण के लिए स्थानीय लोग लंबे समय से कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने उस पर तैयारी शुरू कर दिया है।  शुक्रवार को मंत्री मलय घटक ने कोलकाता से आसनसोल के जिलाधिकारी, लोक निर्माण विभाग के अभियंता, अपर जिलाधिकारी और कलकत्ता लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की.

Damodar river file photo


बैठक में प्रस्ताव लिया गया कि कालाझरिया से दामोदर नदी पर 204 करोड़ रुपये की लागत से पुल का निर्माण किया जाएगा। इससे पश्चिम बर्दवान के साथ बांकुरा और पुरुलिया के बीच की दूरी बहुत कम हो जाएगी और हजारों आम लोगों, कृषि और औद्योगिक मजदूरों को लाभ होगा। व्यापार का व्यापक विस्तार होगा। ज्ञात हो कि 15 साल पहले तत्कालीन केंद्रीय मंत्री रामबिलास पासवान ने 50 करोड़ रुपये की लागत से पुल का शिलान्यास किया था. लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। लोगों के मुताबिक कुछ दिन पहले मंत्री मलय घटक की पहल पर दामोदर ब्रिज का सर्वे कराया गया था, इस घोषणा से वे खुश हैं.

फेडरेशन आफ साउथ बंगाल चैंबर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा भी लगातार यहां पुल की मांग की जा रही है।दामोदर नदी पर पुल बनने से  आसनसोल  यानि की  पश्चिम बर्द्धमान जिले से बांकुड़ा और पुरुलिया की कनेक्टिविटी बढ़ जायेगी। यहां से बिहारीनाथ मंदिर जाने की दूरी  भी कम हो जायेगी। वहीं  लोगों  को  पुरुलिया एवं बांकुड़ा जाने में काफी समय की बचत होगी। इलाके में व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ेगी। रोजगार के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष  अवसर बढ़ेंगे। इन तीन जिलों के लिए यह पुल एक नया आयाम स्थापित कर सकती है।

Leave a Reply