ASANSOLASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP भी अवैध कब्जा के खिलाफ  कार्रवाई की तैयारी में, हो रहा लाखों का नुकसान

‌1200 क्वार्टरों पर अवैध कब्जा, 900 अवैध निर्माण, शुरू हुआ राजनीतिक टकराव

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( Asansol News Live Today )रेलवे  के बाद अब सेल आईएसपी ( SAIL ISP) भी अवैध कब्जा हटाने की तैयारी  शुरू कर दी है। बताया जाता है कि कंपनी की जमीन पर कब्जा कर ‘अवैध’ निर्माण और आवास का ‘कब्जा’ समेत विभिन्न मामलों में कार्रवाई की जाएगी. ‌सूत्रों के मुताबिक 1200 क्वार्टरों पर अवैध कब्जा, 900 अवैध निर्माण हैं।अधिकारियों का कहना है कि अगले छह महीने में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इस मुद्दे पर राजनीतिक टकराव भी शुरू हो गया है।

अवैध कब्जा के खिलाफ  कार्रवाई
Burnpur Daily Market File Photo

सेलआईएसपी सूत्रों के अनुसार शहर भर में फैले अवैध निर्माणों की पहचान करने वाले संबंधित लोगों को नोटिस जारी किया गया है। सेल आईएसपी आधिकारिक सूत्रों ने कहा, ‘कारखाने की जमीन या आवास से कब्जाधारियों को बेदखल करने की प्रक्रिया शुरू की गई है. अगर जुलाई तक जमीन और आवास खाली नहीं किया गया तो प्रबंधन खुद कार्रवाई करेगी।

इस बीच, इस्को सूत्रों ने बताया कि अधिकारियों की मंजूरी से बर्नपुर बाजार समेत कुछ इलाकों में कानूनी दुकानें हैं। लेकिन इसके अलावा करीब नौ सौ निर्माण ऐसे हैं, जिनकी कोई कानूनी अनुमति नहीं है। हर दुकान की पहचान कर नोटिस जारी किया गया है। हालांकि बर्नपुर मार्केट कमेटी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, हमलोग यहां दशकों से कारोबार कर रहे हैं, हमलोग के बारे में भी सोचे।

पता चला है कि बारी-मैदान रोड, हॉस्पिटल रोड, स्टेशन, बैंक रोड, न्यूटाउन आदि में भी अवैध निर्माण हो रहे हैं. अधिकारियों के एक वर्ग के मुताबिक लगभग हर मामले में बिजली और पानी के अवैध कनेक्शन लिए गए हैं. नतीजतन, कंपनी हर महीने लाखों रुपये अधिक खर्च कर रही है। इसके अलावा अपर रोड, बैंक रोड, गुरुद्वारा क्षेत्र में करीब 1,200 परित्यक्त घर हैं। काफी जर्जर होने के कारण कंपनी के कर्मचारियों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है। लेकिन पता चलता है कि बाहरी लोग क्वार्टरों के दरवाजों पर लगे ताले तोड़कर अवैध तरीके से रह रहे हैं. उन्हें भी उठने का निर्देश दिया गया है। इस्को के अधिकारियों के मुताबिक जर्जर मकानों को गिराकर करीब 107 बहुमंजिला बहुमंजिला आवास बनाए जाएंगे।

इस बिंदु पर, इस मुद्दे पर राजनीतिक टकराव शुरू हो गया है। जिस इलाके में बाजार है वहां के तृणमूल पार्षद (वार्ड 78) अशोक रुद्र ने कहा, ‘सिर्फ कहने से किसी को नहीं हटाया जा सकता. बाजार में ज्यादातर दुकान मालिक स्थानीय हैं। उनका हित जरूर देखा जाना चाहिए।” आईएनटीटीयूसी जिलाध्यक्ष अभिजीत घटक ने दावा किया, “वर्षों से निवासियों के पुनर्वास के बिना, उन्हें बेदखल नहीं किया जा सकता है। मजबूर हुए तो आंदोलन भी तेज होगा। महंगाई से गरीबों की जिंदगी दांव पर लगी है। अब केंद्र की कंपनियां इनकी रोजी रोटीबंद करना चाहती हैं.”

Leave a Reply