ASANSOL

Stop Child Labour : गरीबी और जागरूकता का अभाव  मुख्य कारण

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Live Today ) जिले में बाल श्रम की रोकथाम ( Stop Child Labour ) और इसके खात्मे के लिये यूनिसेफ ( UNICEF)  के सहयोग से राज्य सरकार के पहल पर श्रम मंत्रालय की ओर से पश्चिम बर्दवान जिले अंतर्गत रविंद्र भवन में एक जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। इसका उद्घाटन दीप जलाकर एडीएम डा.अभिजीत शेवाले एवं अन्य अतिथियों ने किया। देश और जिले में बाल श्रम पर रोकथाम, इसके कारणों को रेखांकित कर इसके रोकथाम की रणनीति तैयार की गयी। गरीबी और जागरूकता के आभाव को बाल श्रम का मुख्य कारण बताते हुए इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाये जाने का निर्णय लिया गया।

 सेमिनार में चार जिलों जिनमे पश्चिम बर्दवान पूर्व बर्दवान, बीरभूम और पुरुलिया जिले के श्रम विभाग के अधिकारियों ने भागीदारी की और बाल श्रम के ऊपर अपने वक्तव्य रखे। विभागीय अधिकारियों ने बाल श्रम के मुख्य कारणों को और उसको खत्म करने के लिये जरुरी कदम उठाये जाने पर जोर दिया। अधिकारीयों ने कहा की बाल श्रम का मुख्य वजह गरीबी तो है ही लेकिन इसके साथ कुछ परिवार के लोग भी इसे बढ़ावा देते हैं। जिन घरों की माताएं और महिलाऐं घरेलू गृह कार्य कर ती हैं। उस परिवार के बच्चे भी धीरे धीरे इसे जीवन यापन का वैकल्पिक मार्ग समझकर इसे ग्रहण कर लेते हैं।

 उन्होंने कहा कि बाल श्रम के साथ-साथ बच्चों को यौन शोषण से भी बचाना हमारा काम है। दुर्गापुर श्रम दफ्तर की संयुक्त श्रम आयुक्त दिबश्री रॉय ने कहा कि चाइल्ड लेबर कि रोकथाम के लिये प्रशासन, समाज और परिवार सभी को सामने आगे आना होगा और पहल करनी होगी। उन्होंने कहा कि बच्चों के कोमल मन पर इसका व्यापक प्रभाव पड़ता है। पढ़ने लिखने और खेलने कि उम्र में बाल श्रम करना और करवाना अपराध कि श्रेणी में आता है। इस कलंक को हमें मिलकर मिटाना है। बच्चों को शिक्षा से जोड़ना इस दिशा में बड़ा और सार्थक प्रयास हो सकता है।

Leave a Reply