ASANSOL

Asansol Flyover का काम हुआ धीमा, शुरू हुआ राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप

बंगाल मिरर, देव भट्टाचार्य, आसनसोल : आसनसोल के लोगों की लंबे समय से परेशानी को कम करने के लिए तत्कालीन आसनसोल सांसद बाबुल सुप्रिया ने रेलवे और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया से बात कर जीटी रोड रेलवे लाइन पर कुमारपुर के पास रेलवे लाइन पर फ्लाईओवर का काम शुरू किया. जीटी रोड आजादी के बाद से आसनसोल को बराकर, कुल्टी और नियामतपुर से जोड़ने वाली एकमात्र सड़क है। इस रेलवे लाइन से दिन भर में कई बार मालगाड़ियां गुजरती है। नतीजतन, सैकड़ों बसें, मिनी बसें और हजारों कारें और बाइक सुबह के समय बुरी तरह प्रभावित होती हैं । इसकी वजह से भारी जाम भी लग जाता है।

बाबुल ने सांसद बनने के बाद पहली बार फ्लाईओवर बनाने की कोशिश की और 2019 में दूसरी बार सांसद बनने के बाद उन्होंने रेलवे और इस्पात विभाग से बात की और बजट बढ़ाया और इस काम की आधारशिला रखी. 60 करोड़ रुपये। जहां फ्लाईओवर बनना है, वहां कई खंभे पहले ही बन चुके हैं। काम की प्रगति का जायजा लेने के लिए वह खुद अक्सर रेलवे अधिकारियों के साथ आते थे। कई जगह पिलर का काम शुरू नहीं हुआ है।

बाबुल सुप्रिया ने पिछले साल भाजपा और सांसद से इस्तीफा दे दिया था। स्थानीय निवासी शंकर चक्रवर्ती सहित कई लोगों ने शिकायत की है कि उनके भाजपा और भाजपा से इस्तीफे के कारण काम पूरी तरह से ठप हो गया है. वह यह भी नहीं बता सके कि काम कब पूरा होगा.

इलाके में एक शख्स खुदाई करते मिला और दो उसे लोहे के बीम से बांध रहे थे. उसके बाहर कोई भी किसी बड़ी मशीन से या किसी भी तरह से काम करते नजर नहीं आया। स्थानीय लोगों का दावा है कि काफी समय से काम बंद पड़ा है. आसनसोल कोर्ट के दो वकील और कुल्टी निवासी सुमसोय सरखेल और सब्यसाची चट्टोपाध्याय दोनों नियमित रूप से इस सड़क पर अदालत का चक्कर लगाते थे। समपार बंद होने के कारण वे अक्सर ट्रैफिक में लंबा इंतजार करते हैं।

उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि पिछले कई महीनों से काम लगभग बंद पड़ा है. किसी दिन दो-चार लोग कुछ करते नजर आते हैं तो कुछ दिन दोबारा नहीं होता। लेकिन काम की शुरुआती रफ्तार से लग रहा था कि यह प्रोजेक्ट 2022 के अंत तक पूरा हो जाएगा। मुझे नहीं पता कि मौजूदा स्थिति में यह अगले दस या पंद्रह साल होंगे।

तृणमूल जिलाध्यक्ष और आसनसोल के मेयर विधान उपाध्याय ने कहा कि भाजपा विकास की बात कर रही है। लेकिन हमने पहले देखा है कि बदला लेने के लिए वे जिस विकास को रोक रहे हैं, वह मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की कई परियोजनाओं के लिए भुगतान नहीं कर रहा है जब वह रेल मंत्री थीं। उसी तरह पार्टी बदलने के कारण बाबुल ने यह काम बंद कर दिया। हमने अलग-अलग जगहों पर इस बारे में जानना चाहा लेकिन रेल मंत्रालय ने नहीं बताया।

उधर, भाजपा के प्रदेश महासचिव और विधायक लक्ष्मण घोरुई ने कहा, ”हम नहीं मानते कि नरेंद्र मोदी ने बदले की भावना से देश में विकास रोक दिया है.” कुछ दिन पहले किसी ने हमें इस बारे में बताया था। हमने यह पता लगाना शुरू कर दिया है कि इसे क्यों या किसने रोका है, हम पहले की तरह तेजी से काम शुरू करने की कोशिश करेंगे.

वहीं पूर्व सांसद और मौजूदा विधायक बाबुल सुप्रिया ने बताया कि उन्हें इस बारे में शिकायतें मिली हैं. वह तुरंत रेल मंत्री और इस्पात मंत्री को पत्र लिखकर मांग करेंगे कि काम शुरू किया जाए और वह जल्द ही आसनसोल जाकर काम का निरीक्षण करेंगे. क्योंकि सिर्फ पार्टी बदलने से काम को इस तरह से नहीं रोका जा सकता।

Leave a Reply