BusinessLatestNational

आज से जानें क्या हुआ बदलाव, जिसका आप पर क्या होगा असर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता :  ( Changes from 1st july )एक जुलाई से देश भर में कुछ अहम बदलाव हुए हैं। जिसका देश की जनता पर सीधा असर पड़ेगा। जैसे आज से प्लास्टिक पर प्रतिबंध ( Ban on Plastic ) लगा दिया गया है। क्रिप्टोकरेंसी पर टीडीएस ( TDS on Cryptocurrency ) लागू हुआ। वहीं टीडीएस और टीसीएस नियमों में बदलाव हुआ है। डीमैट खातों को टैग करना जरूरी है। अब आधार और पैन लिंक करने पर जुर्माना दोगुना हो गया है। वहीं आनेवाले 18 जुलाई से जीएसटी के नये नियम लागू होंगे। 

 क्रिप्टोकरेंसी, आभासी डिजिटल संपत्ति पर कर

  केंद्रीय बजट 2022-23  , इस साल की शुरुआत में 1 फरवरी को प्रस्तुत, स्रोत पर कर कटौती के प्रावधान ( टीडीएस ) 1 जुलाई से वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (VDA) या क्रायटोकरेंसी पर।डिजिटल मुद्राओं के लिए 10,000 रुपये से अधिक के भुगतान पर 1 प्रतिशत टीडीएस भी लागू किया गया है, जो 1 जुलाई से लागू होगा। टीडीएस की सीमा निर्दिष्ट व्यक्तियों के लिए प्रति वर्ष 50,000 रुपये होगी, जिसमें ऐसे व्यक्ति/एचयूएफ शामिल हैं जिन्हें करने की आवश्यकता है I-T अधिनियम के तहत उनके खातों का ऑडिट करवाएं।

पैन-आधार लिंकिंग पर अब दोगुना शुल्क 

29 मार्च को एक अधिसूचना में, CBDT ने 31 मार्च, 2023 तक स्थायी खाता संख्या (PAN) को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की थी। हालाँकि, इस बार विस्तार उन लोगों को खर्च करने वाला है जिन्होंने इसे लिंक नहीं किया है। पहले की डेडलाइन मिस करने वालों से 30 जून तक 500 रुपये का जुर्माना वसूला जा रहा है। 1 जुलाई, 2022 को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर यह जुर्माना राशि बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दी गई। आयकर (आई-टी) विभाग पैन को आधार से जोड़ने के लिए विभिन्न तरीके प्रदान करता है। इनमें सीधे टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल, एसएमएस, एनएसडीएल/यूटीआईएल कार्यालयों में जाकर मैन्युअल रूप से शामिल हैं।

टीडीएस/टीसीएस नियमों में बदलाव

 इस महीने की शुरुआत में, सीबीडीटी ने किसी व्यवसाय या पेशे में प्राप्त लाभों के संबंध में नए टीडीएस प्रावधान की प्रयोज्यता पर दिशानिर्देश जारी किए और कहा कि इस तरह के अनुलाभ या तो नकद या वस्तु या आंशिक रूप से इन दोनों रूपों में हो सकते हैं।

 बजट में आई-टी अधिनियम में एक नई धारा, 194R लाया गया है, जिसमें किसी भी व्यक्ति द्वारा स्रोत पर कर की कटौती की आवश्यकता होती है, जो किसी भी व्यक्ति को 20,000 रुपये से अधिक का कोई लाभ या अनुलाभ प्रदान करता है। ऐसे निवासी का व्यवसाय या पेशा। सीबीडीटी स्पष्ट करता है कि अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों को दवाओं के नि:शुल्क नमूने मिलने की स्थिति में अस्पताल में नि:शुल्क नमूनों के वितरण पर धारा 194आर लागू होगी। एक नियोक्ता के रूप में अस्पताल ऐसे नमूनों को कर्मचारियों के लिए कर योग्य अनुलाभ के रूप में मान सकता है और धारा 192 के तहत कर काट सकता है। ऐसे मामलों में, अस्पताल के संबंध में 20,000 रुपये की सीमा देखी जानी चाहिए।

डीमैट खातों की अनिवार्य टैगिंग

 पिछले हफ्ते, शेयर बाजार नियामक सेबी ने कहा था कि स्टॉक ब्रोकरों के सभी डीमैट खाते, जो बिना टैग के हैं, उन्हें जून के अंत तक उचित रूप से टैग करने की आवश्यकता है। 1 जुलाई से बिना टैग वाले किसी भी डीमैट खाते में शेयर खरीद करने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, कॉरपोरेट कार्यों के कारण क्रेडिट की अनुमति होगी, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एक परिपत्र में कहा। बैंक और डीमैट खातों की टैगिंग उस उद्देश्य को दर्शाती है जिसके लिए उन बैंक/डीमैट खातों का रखरखाव किया जा रहा है और ऐसे खातों की स्टॉक एक्सचेंजों/डिपॉजिटरी को रिपोर्ट करना। सेबी ने आगे कहा कि अगस्त से बिना टैग वाले किसी भी डीमैट खाते में प्रतिभूतियों के डेबिट की भी अनुमति नहीं होगी।

नए श्रम संहिता लागू होने की संभावना

 हालांकि केंद्र ने अभी तक नए श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन अटकलें अधिक हैं कि वे 1 जुलाई से लागू हो सकते हैं, यदि इसे लागू किया जाता है, तो इसका मतलब संख्या में कमी हो सकती है। कर्मचारियों के लिए कार्य दिवसों की संख्या, टेक होम वेतन में वृद्धि के अलावा।

 – कम कार्य दिवस अधिक घंटे:

 नए श्रम संहिता में कर्मचारियों के लिए एक सप्ताह में कार्य दिवसों की संख्या कम करने का प्रस्ताव है। इसके अनुसार, कार्य दिवसों को वर्तमान में 5 से घटाकर 4 दिन किया जा सकता है। हालांकि, इससे दैनिक काम के घंटों में वृद्धि होगी। प्रावधान के लिए 48 घंटे के कार्य सप्ताह की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि एक कर्मचारी को सामान्य 9 घंटे की शिफ्ट के बजाय रोजाना 12 घंटे की शिफ्ट में काम करना होगा।

 – बढ़ा हुआ भविष्य निधि (पीएफ):

 नए कानून के अनुसार, किसी कर्मचारी का मूल वेतन उनके सकल (समग्र) मासिक वेतन का कम से कम 50 प्रतिशत होगा। इससे कर्मचारियों और उनके नियोक्ताओं द्वारा किए गए पीएफ योगदान में वृद्धि होगी।

 – अर्जित अवकाश नीति:

 नए श्रम संहिता के अनुसार अवकाश नीति कर्मचारियों को आगे ले जाने के आधार पर 300 छुट्टियों तक नकद करने की अनुमति देती है। हालांकि मजदूर संघ छुट्टियों की संख्या बढ़ाकर 450 करने की मांग कर रहा है। सरकारी विभाग अब एक साल में 30 छुट्टियों की अनुमति देते हैं। हालांकि, रक्षा कर्मचारियों को 1 साल में 60 छुट्टियां मिलती हैं।

एक जुलाई से प्लास्टिक के ये प्रोडक्ट्स पूरी तरह से बैन

ईयर बड से लेकर, कैंडी की स्टिक, आइसक्रीम की स्टिक, प्लास्टिक के प्लेट, कप, ग्लासेज जैसे तमाम प्लास्टिक के सजावटी सामान एक जुलाई से न तो खरीद पाएंगे और न ही कोई इसे बेच पाएगा। दरअसल, ये फैसला सिंगल यूज प्लास्टिक बैन के तहत लिया गया है।

ऐसे में आपको लग रहा होगा कि इससे पहले भी सिंगल यूज प्लास्टिक बैन की खबरी आती रहे हैं, तो बात ये है कि पहले 75 माइक्रोन की मोटाई से कम या रीसायकल प्लास्टिक से बने कैरी बैग के निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग पर 2021 में प्रतिबंध लगाया गया था जबकि अब 100 माइक्रोन की मोटाई वाली वस्तुओं पर भी बैन लग जाएगा। असल में सरकार एक बार में बैन करने के बजाय चरणबद्ध तरीके से बैन कर रही है। जिससे की ग्राहकों और व्यापारियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

GST दरों में संशोधन 18 जुलाई से होगा लागू

जीएसटी परिषद ने छपाई, लेखन या ड्राइंग स्याही, एलईडी लैंप और कई अन्य सामानों पर उल्टे शुल्क संरचना को हटाने के लिए दर युक्तिकरण (12% से 18% तक) किया।सोलर वॉटर हीटर और इसकी प्रणाली और तैयार चमड़े में उल्टे शुल्क संरचना को हटाने के लिए दरों को 5% से 12% तक युक्तिसंगत बनाया गया था।कई सेवाओं ने भी अपनी जीएसटी दरों को 5% से बढ़ाकर 12% कर दिया। उनमें से कुछ चमड़े के सामान और जूते के निर्माण के संबंध में नौकरी का काम और मिट्टी की ईंटों के निर्माण के संबंध में नौकरी का काम है।

कुछ सेवाओं के लिए जीएसटी दरों को मौजूदा 12% से बढ़ाकर 18% कर दिया गया था। इनमें सड़कों, पुलों, रेलवे, मेट्रो, एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, श्मशान घाट और केंद्र, राज्य सरकारों, स्थानीय प्राधिकरणों को ऐतिहासिक स्मारकों और कई सार्वजनिक सुविधाओं के लिए आपूर्ति किए गए कार्य अनुबंध शामिल हैं।निम्नलिखित वस्तुओं के मामले में, सार्वजनिक वित्त पोषित अनुसंधान संस्थानों और ई-अपशिष्ट को आपूर्ति किए जाने वाले पेट्रोलियम/कोल बेड मीथेन, वैज्ञानिक और तकनीकी उपकरणों के लिए जीएसटी की रियायती दर के रूप में छूट को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है। वहीं अबतक पैकेजड आटा, मीट, मछली आदि कर मुक्त थी। लेकिन अब इन पर भी पांच फीसदी जीएसटी लगेगा। हालांकि अनब्रांडेड खाद्य पदार्थ पर अभी भी कर मुक्त है।

Leave a Reply