ASANSOLKULTI-BARAKAR

ECL के अवैध कब्जेवाले क्वार्टरों में बिजली काटने का निर्देश, मचा हड़कंप

बंगाल मिरर, आसनसोल : अभी तक रेलवे और सेल द्वारा अवैध कब्जे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा था। अब ईसीएल ने अवैध कब्जे वाले क्वार्टरों का बिजली कनेक्शन तत्काल काटने का निर्देश जारी किया है । इसीएल के सभी एरिया के जीएम, एजेंट, एजेंट और कल्ला अस्पताल के सीएमओ तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। जिसके बाद इसीएल के क्वार्टर में अवैध रूप से रहनेवालों में हड़कंप है। शिल्पांचल के विभिन्न हिस्सों में हजारों की संख्या में लोग ऐसे क्वार्टरों में रहते हैं।

 जीएम ( ईएंडएम) द्वारा जारी निर्देश में कहा गयाहै कि  बार-बार समझाने के बाद भी, कंपनी के उन घरों/ क्वार्टरों में विद्युत सेवा कनेक्शन काटे जाने के संबंध में पर्याप्त कार्रवाई नहीं की गई है, जिन पर ऑन रोल कर्मचारियों/अधिकृत रहने वालों का कब्जा नहीं है। कृपया ध्यान दें कि पहले कई मौकों पर इस मामले को उजागर किया गया था और क्षेत्र/इकाई प्रबंधन द्वारा समयबद्ध तरीके से ऐसे कनेक्शनों को काटने की दिशा में त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया था। 

 लेखापरीक्षा समिति ने दिनांक 27.07.2022 की अपनी बैठक में इस बिंदु को गंभीरता से लिया है और एक महीने के भीतर इस कार्रवाई को पूरा करने का कड़ा निर्देश दिया है। निर्देश के अनुपालन के बाद की गई कार्रवाई को अगली लेखा परीक्षा समिति की बैठक में प्रस्तुत किया जाना है। एक बार फिर यह उल्लेख करना उचित होगा कि इस तरह के अनधिकृत कनेक्शन के कारण, ईसीएल न केवल अवांछनीय ऊर्जा लागत वहन कर रहा है, बल्कि लोड असंतुलन से भी पीड़ित है – जिसके परिणामस्वरूप ट्रांसफार्मर की विफलता, केबल क्षति और समग्र प्रणाली में गिरावट आई है। यह वास्तव में उत्पादन / उत्पादकता और सुरक्षा में बाधा डालता है।

 इस संबंध में, आपसे अनुरोध है कि आप संबंधित अधिकारी को कार्रवाई की एक अनुसूची और एक निश्चित समय-रेखा तैयार करने की सलाह दें: (ए) अनधिकृत व्यक्ति के कब्जे वाले सभी क्वार्टरों में ईसीएल स्रोत से विद्युत सेवाओं को डिस्कनेक्ट करें। (यदि आवश्यक हो तो स्थानीय प्रशासन की सहायता से) (ख) विद्युत सेवाओं को ईसीएल स्रोत से अन्य सभी लोड बिंदुओं से डिस्कनेक्ट करें। या तो नहीं। ईसीएल के संचालन की आवश्यकता के लिए उपयोग किया जा रहा है / विशेष रूप से ईसीएल प्रबंधन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है।  ईसीएल के सक्षम प्राधिकारी के आगे के मूल्यांकन के लिए, आपसे अनुरोध है कि अनधिकृत लोड पॉइंट्स (समिति गठन, ऐसे की मात्रा का आकलन) के विद्युत सेवा कनेक्शन के विच्छेदन के लिए “विस्तृत कार्य योजना” प्रस्तुत करें। इस अभियान के लिए ौ10 अगस्त तक योजना तैयार कर 31 अगस्त तक सभी अवैध बिजली कनेक्शन काटना होगा। वहीं क्या एक्शन लिया गया इसकी पूरी रिपोर्ट तीन सिंतबर तक देनी होगी।

Leave a Reply