West Bengal

Rainfall update : बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव, 2 दिन बारिश की आशंका

बंगाल मिरर, कोलकाता : मौसम विभाग द्वारा 18 से 20 अगस्त तक बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है 18 और 19 अगस्त को यह लो वार्निंग जारी की गई है वहीं मछुआरों के लिए रेड वार्निंग जारी किया गया है दक्षिण म्यानमार के आसपास एक चक्रवात बन रहा है जिसके कारण बंगाल की खाड़ी में अगले 48 घंटों के लिए निम्न दबाव बनेगा जिसके कारण 18 और 19 अगस्त को दक्षिण बंगाल के जिलों में भारी बारिश की संभावना है उत्तर और दक्षिण 24 परगना पूर्व पश्चिम मिदनापुर हावड़ा हुगली झाड़ग्राम कोलकाता पूर्व और पश्चिम बर्दवान जिलों में बारिश हो सकती है

कोलकाता शहर में आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं. पारा भी काफी बढ़ गया है। अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक, उमस के कारण बेचैनी दोपहर तक जारी रहेगी. दिन में कई बार गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें पड़ने की संभावना है। दोपहर के बाद एक दो बार भारी बारिश हो सकती है।

बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 35.7 डिग्री सेल्सियस रहा। बीती रात का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29 डिग्री सेल्सियस था। हवा में अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता 88 प्रतिशत है। कोलकाता शहर में बुधवार को बारिश नहीं हुई। पिछले दो दिनों में दिन और रात के तापमान में काफी वृद्धि हुई है। हालांकि, ज्ञात है कि गुरुवार को शहर में बारिश हुई तो तापमान में फिर से थोड़ी गिरावट आएगी।

दक्षिण बंगाल में मौसम कैसा रहेगा?


दक्षिण बंगाल के सात जिलों में गुरुवार दोपहर के बाद बारिश बढ़ेगी। ये सात जिले उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनीपुर, झारग्राम, पुरुलिया और बांकुरा हैं। हाल ही में, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक के बाद एक दो अवसाद बने हैं। और इस वजह से दक्षिण बंगाल के जिलों में बारिश हुई। एक बार फिर निम्न दबाव है। नतीजतन, दक्षिण बंगाल के जिलों में एक बार फिर बारिश होने की संभावना है।

उत्तर बंगाल में कैसा रहेगा मौसम?


फिलहाल उत्तर बंगाल में भारी बारिश की कोई संभावना नहीं है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, कूच बिहार के पांच जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर बंगाल के जिलों में दिन के तापमान में वृद्धि होगी

क्या पूजा में बारिश होगी?
पूजा को कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में सवाल यह है कि क्या इस साल पूजा में बारिश होगी? इस संदर्भ में भू-विज्ञानी डॉ. सुजीव कर ने चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा, पूजा के दौरान कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में बारिश हो सकती है. हालांकि मौसम विभाग की ओर से इसकी जानकारी दी गई है, लेकिन पूजा के दौरान बारिश होगी या नहीं, यह अभी कहना संभव नहीं है।

Leave a Reply