ASANSOL

गुजराती समाज के गरबा डांडिया उत्सव में पहुंचे सांसद शत्रुघ्न सिन्हा

बंगाल मिरर, श्वेता पांडे, आसनसोल: बंगाल के महापर्व दुर्गा पूजा की धूम ना सिर्फ पश्चिम बंगाल और भारत में बल्कि विदेशों में भी मची है। जिस तरह से बंगाल में दुर्गोत्सव के समय धुना नृत्य का एक अलग महत्व है, ठीक उसी तरह देवी दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए गुजराती समुदाय द्वारा गरबा और डांडिया नृत्य का भी एक अलग महत्व है। आसनसोल में भी एक छोटा सा गुजरात बसता है। उषाग्राम स्थित श्री आसनसोल गुजरात समाज भवन में नवरात्रि के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 9 दिनों के लिए गरबा डांडिया उत्सव का आयोजन आसनसोल के गुजराती समाज द्वारा किया गया है।

गुरुवार को नवरात्रि के चौथे दिन समाज द्वारा आयोजित इस उत्सव में आसनसोल लोकसभा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे। इनके साथ ही मौजूद थे तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता अभिजीत घटक, एसबीएफसीआई महासचिव जगदीश बागड़ी आसनसोल चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष ओम बगड़िया गुजराती समाज के अध्यक्ष निखिलेश उपाध्याय आदि मौजूद थे। सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि वह दुर्गा पूजा के दौरान कई बार पश्चिम बंगाल आए हैं लेकिन इस बार की दुर्गा पूजा की भव्यता कहीं अधिक है।

उन्होंने आसनसोल के गुजराती समुदाय की तारीफ करते हुए कहा कि आसनसोल में रहने वाले गुजराती समुदाय के लोग काफी पढ़े-लिखे और संपन्न है और सबसे बड़ी बात यह है कि सालों से पश्चिम बंगाल में रहने के बावजूद भी उन्होंने अपनी परंपरा अपनी संस्कृति को बरकरार रखा है। आगे उन्होंने ममता बनर्जी की तारीफ करते हुए कहा कि इस वर्ष दुर्गा पूजा नवरात्र का माहौल आसनसोल कोलकाता और पूरे पश्चिम बंगाल में अद्भुत है क्योंकि यूनेस्को द्वारा पूजा को ‘इंटैन्जीबल कल्चरल हेरिटेज’ का दर्जा दिए जाने से पूरे विश्व में दुर्गामयी वातावरण हो गया है। इसलिए सिर्फ पश्चिम बंगाल और भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है । न्यूयॉर्क , मनीला और थेम्स में भी दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया गया है।

शत्रुघ्न सिन्हा ने प्रार्थना करते हुए कहा कि मैं मां अंबे से यह कामना करता हूं कि देश में सुख, शांति ,समृद्धि, तरक्की ,भाईचारा और सद्भावना बनी रहे। उत्सव में पहुंचे अभिजीत घटक ने भी आसनसोल वासियों को दुर्गा पूजा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आसनसोल में विभिन्न स्थानों पर पूजा पंडालों का उद्घाटन किया जा रहा है । राज्य के मुख्यमंत्री ने भी वर्ष वाली लगभग 500 पूजा पंडालों का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी बात है कि यूनेस्को द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव को ‘इंटैन्जीबल कल्चरल हेरिटेज’(अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर) का दर्जा दिए जाना हम सब के लिए गर्व की बात है।

2 सालों के बाद आसनसोल सहित पूरे बंगाल में धूमधाम से दुर्गा पूजा मनाया जा रहा है । इस वर्ष दुर्गापुर में कार्निवल आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई है कि आने वाले साल में आसनसोल में भी कार्निवाल आयोजित किया जाएगा। ।

Leave a Reply