National

ECI : नेशनल आइकन बने पंकज त्रिपाठी, आकाशवाणी के साथ लांच किया मतदाता जंक्शन

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग गंभीर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: दुनिया भर के अधिकांश लोग अपने जीवन में किसी न किसी इंसान को आइडियल मानते हैं। वे अपना आदर्श एक ऐसे व्यक्ति को मानते हैं जिनके कर्मों से वो प्रभावित होते हैं, उनकी तरह बनना चाहते हैं। ऐसे ही एक शख्सियत हैं मशहूर अभिनेता पंकज त्रिपाठी जिनके करोड़ों प्रशंसक हैं। ऐसे प्रशंसक जो उनके संघर्ष, जीवन शैली और विचारों के दीवाने हैं। आज के युवा उनकी तरह बनना चाहते हैं उन्हें गंभीरता से सुनते हैं। एसे में चुनाव आयोग के पास नेशनल आइकन नियुक्त करने के लिए पंकज त्रिपाठी से बेहतर विकल्प हो नहीं सकता था! इसलिए चुनाव आयोग ने धरातल से जुड़े इस इंसान को अपना नेशनल आइकन नियुक्त कर दिया है।

Pankaj Tripathi source twitter

नेशनल आइकन का महत्व

भारतीय निर्वाचन आयोग लोगों को वोटिंग के प्रति जागरूक करने और वोटिंग परसेंटेज को बढ़ाने के लिए प्रसिद्धि और प्रभावशाली व्यक्तियों को नेशनल आइकन बनाता है। कई फिल्मों और वेब सीरीज में महत्वपूर्ण किरदार निभा चुके पंकज त्रिपाठी युवाओं के बीच बेहद पॉपुलर हैं, तो ऐसे में वे अपनी पापुलैरिटी का इस्तेमाल लोगों को वोटिंग राइट्स के प्रति जागरूक करने में करेंगे। चुनाव आयोग के ये नेशनल आईकॉन विभिन्न माध्यम से लोगों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अभिनेता पंकज त्रिपाठी को इससे पहले चुनाव आयोग ने बिहार का आइकन बनाया था।

नेशनल आइकन बनने पर पंकज ने जताई खुशी

चुनाव आयोग से इस गंभीर जिम्मेदारी मिलने के बाद पंकज त्रिपाठी ने चुनाव आयोग को धन्यवाद कहा है। उन्होंने लिखा- ‘आभार मैं इलेक्शन कमिशन द्वरा सौंपी गई इस जिम्मेदारी को निभाने की पूरी कोशिश करूंगा।’ इतना ही नहीं एक्टर ने मीडिया से बातचीत में बताया कि ये उनके लिए एक अच्छा मौका है, वो बहुत खुश हैं कि उन्हें ये जिम्मेदारी मिली है।’ इस खबर के आने के बाद से ही पंकज को बधाइयां मिल रही हैं उनके प्रशंसक बेहद खुश हैं।

महेंद्र सिंह धोनी भी बन चुके हैं नेशनल आइकन

इससे पहले साल 2014 में क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा को चुनाव आयोग ने नेशनल आइकन बनाया था। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी नेशनल आइकन रह चुके है। निर्वाचन आयोग के द्वारा देश में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए कई कार्यक्रम चलाई जाती है। इन कार्यक्रमों में क्विज, सामूहिक शपथ के अलावा टीवी और रेडियो स्टेशंस पर कई तरह के रोचक एवं मनोरंजन पूर्ण विज्ञापन चलाए जाते हैैं। इन कार्यक्रमों को चलाने का एकमात्र उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है ताकि वह अपने मताधिकार का उपयोग करें।

चुनाव आयोग ने आकाशवाणी के साथ मिलकर ‘मतदाता जंक्शन’ किया लॉन्च

चुनाव आयोग ने आकाशवाणी के साथ मिलकर सोमवार को ‘मतदाता जंक्शन’ नाम से एक रेडियो सीरीज का शुभारंभ किया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने आकाशवाणी के रंग भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इसकी शुरुआत की। यह मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एक वर्ष तक चलेगा ।

क्या है मतदाता जंक्शन


‘मतदाता जंक्शन’ ऑल इंडिया रेडियो के सहयोग से निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा शुरू की गई 52 कड़ियों की एक रेडियो श्रृंखला है। यह 15 मिनट का कार्यक्रम होगा जिसे हर शुक्रवार को शाम 7-9 बजे विविध भारती के स्‍टेशनों, एफएम रेनबो, एफएम गोल्ड और आकाशवाणी के प्राथमिक चैनलों पर किया जाएगा । इसमें 25 एफएम स्टेशन, 4 एफएम गोल्ड स्टेशन, 42 विविध भारती स्टेशन और 159 प्राथमिक चैनल/स्थानीय रेडियो स्टेशन शामिल होंगे। इस कार्यक्रम को असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी इन 23 भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा।

वोटिंग के प्रति जागरूकता

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा ऑल इंडिया रेडियो के सहयोग से तैयार किया गया कार्यक्रम ‘मतदाता जंक्शन’ देश भर के मतदाताओं से जुड़ने का एक मजबूत मंच होगा। ये कार्यक्रम सूचना और मनोरंजन के मेल से बना है। ये विशेष रूप से शहरी उदासीनता को दूर करने में मदद करेगा और दर्शकों को एक इंटरैक्टिव कम्युनिकेशन के जरिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, प्रलोभन मुक्त, सुलभ और समावेशी चुनावों के संचालन की चुनाव प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करेगा।

वोट प्रतिशत बढ़ाने पर फोकस

एक साल चलने वाले इस कार्यक्रम में चुनाव से जुड़ी प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में मतदाता पंजीकरण, सूचित और नैतिक मतदान, वोट का मूल्य, समावेशी और सुलभ चुनाव, आदर्श आचार संहिता, आईटी अनुप्रयोग, ईवीएम, चुनाव अधिकारियों की कहानियां, बीएलओ आदि पर जानकारी देने वाले एपिसोड होंगे। इन सब कड़ियों में इंटरैक्टिव संदेश शामिल हैं जिनका उद्देश्य पात्र नागरिकों और विशेष रूप से युवाओं तथा पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं को मतदान करने और चुनाव के दौरान एक सूचित निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।

मतदाता जंक्शन: हर वोटर का अपना स्टेशन

यह रेडियो श्रृंखला इंफोटेनमेंट प्रोग्राम की शैली में होगी जिसके हर एपिसोड में भारत के निर्वाचन आयोग की स्वीप (सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) डिवीजन द्वारा निर्मित नाटक, कहानी, प्रश्नोत्तरी, विशेषज्ञों के साक्षात्कार और गीत आदि होंगे। इसमें नागरिक कोना भी होगा, जिसमें वोटर प्रश्न पूछ सकता है या सुझाव दे सकता है। इससे चुनावों को समावेशी और सहभागितापूर्ण बनाने में मदद मिलेगी।

मतदाता जंक्शन का पहला एपिसोड 7 अक्टूबर को

मतदाता पंजीकरण’ विषय पर आधारित इस कार्यक्रम का पहला एपिसोड 7 अक्टूबर, 2022 शुक्रवार को शाम 7:25 बजे प्रसारित किया जाएगा। नागरिक इस कार्यक्रम को ‘ट्विटर पर @airnewsalerts और @ECISVEEP पर, न्यूज ऑन एयर’ ऐप तथा ईसीआई व ऑल इंडिया रेडियो के यूट्यूब चैनल पर भी सुन सकते हैं।

Leave a Reply