ASANSOL

Indian Railway : अब ट्रेन में जुर्माने का ऑनलाइन कर सकेंगे भुगतान

बंगाल मिरर, आसनसोल : रेलवे में अब ट्रेन में यात्रा के दौरान टीटीई रेलयात्रियों से जुर्माने के नाम पर अतिरिक्त राशि नहीं वसूल पायेंगे। इस तरह के आरोप अक्सर लगते रहते हैं। अब रेलवे आनलाइन फाइन वसूलने की तैयारी कर रही है। नगद के साथ ही डिजिटल भुगतान से रेलयात्री जुर्माना दे सकेंगे। 

आसनसोल रेल मंडल के सीनियर डिवीजनल कामर्शियल मैनेजर शांतनु चक्रवर्ती ने बताया कि रेल बोर्ड से आए निर्देश अनुसार बहुत ही जल्द अब हम लोग यात्री के लिए नए साल पर एक उपहार लेकर आ रहे हैं जिससे यात्रियों को अब किसी प्रकार का ट्रेन में सफर करने से परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा उन्होंने बताया कि ट्रेन में जांच कर्मियों  को कुछ दिन पहले हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दिया गया था जिसके माध्यम से टिकट की जांच होती थी

 रेल बोर्ड से आए निर्देश सभी टीटी के हाथों पर पॉइंट ऑफ सेल मशीन का यूज करेंगे इस मशीन का मुख्य उद्देश्य है कि किसी भी यात्री कभी भी ट्रेड पर सवार होकर यात्रा कर रहे हैं अगर उनके पास टिकट नहीं है फाइन देना है किसी प्रकार का जुर्माना देना है तो अब इस मशीन के माध्यम से टीटी आपके पास पहुंचे और अपना क्रेडिट या डेबिट कार्ड निकाल कर स्वयं कर कर अपना जो भी टिकट का जुर्माना होता है वह डिजिटल माध्यम से दे सकते हैं आपके पास पैसा हो या ना हो यह फैसिलिटी होने से अब ऑनलाइन जुर्माना भर सकेंगे। 

रेल बोर्ड से आए निर्देश अनुसार अब आसनसोल मंडल पर भी जल्द ही इसको लगाया जा रहा है किसे यात्री को हर चीज की सुविधा मिलेगी टीटीई के पास हैंड टर्मिनल मशीन होता था उसी मशीन में यह सॉफ्टवेयर लोड कर कर टीटी के हाथों पर दिया जाएगा दो मशीन किसी के हाथों पर देना काफी मुश्किल होगा इसी को लेकर एप टेक्निक के माध्यम से एक ही मशीन पर ही पीओएस मशीन की सुविधा भी दी जाएगी

कई बार किसी यात्री को कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता है या फिर उसे अपने गंतव्य तक जाने के लिए टिकट नहीं मिलता है तो रेलवे द्वारा भारी जुर्माना लगाया जाता है। अब आप इस पेनल्टी का भुगतान कार्ड के जरिए भी कर सकते हैं। रेलवे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सुचारू रूप से चलाने के लिए उन्हें 4जी से जोड़ रहा है।

Leave a Reply