LatestWest Bengal

Vande Bharat Train पहुंची हावड़ा, 30 को पीएम दिखायेंगे हरी झंडी !

Howrah – New Jalpaiguri का सफर तय करेगी 8 घंटे में

बंगाल मिरर, कोलकाता :  वंदे भारत एक्सप्रेस ( Vande Bharat Express Train ) पहुंची हावड़ा, 30 को पीएम दिखायेंगे हरी झंडी पश्चिम बंगाल में आ गई। रविवार को तेज रफ्तार ट्रेन हावड़ा पहुंची। यह ट्रेन 30 दिसंबर को राज्य में अपनी पहली यात्रा शुरू करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं। यह तेजगति वाली  एक्सप्रेस हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के बीच चलेगी। रेलवे के सूत्रों से यह पता चला कि सोमवार को इस ट्रेन का ट्रालय रन हो सकता है

वंदे भारत एक्सप्रेस रविवार को हावड़ा पहुंची। हालांकि यह ट्रेन राज्य में पहली है, लेकिन यह देश भर में छठी वंदे भारत एक्सप्रेस है। यह वर्तमान में लिलुआ के यार्ड में है। हावड़ा के डीआरएम मनीष जैन समेत पूर्व रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने रविवार दोपहर ट्रेन का निरीक्षण करने यार्ड का दौरा किया. उन्होंने इंजीनियरों से ट्रेन के बारे में पूरी जानकारी ली। ईस्टर्न रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, यात्रा शुरू करने से पहले ट्रेन की अच्छी तरह से जांच की जाएगी. नीले-सफेद रंग की यह अत्याधुनिक हाई-स्पीड ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच सप्ताह में 6 दिन चलेगी। आमतौर पर अन्य ट्रेनों से न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचने में कम से कम 10-12 घंटे लगते हैं। वंदे भारत ट्रेन से 8 घंटे में न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचा जा सकता है। यानी अन्य ट्रेनों की तुलना में 4 घंटे पहले गंतव्य तक पहुंचा जा सकता है।

वंदे भारत की स्पीड 180 किमी प्रति घंटा तक है। ट्रेन सप्ताह में 6 दिन हावड़ा से सुबह 5:50 बजे रवाना होगी। यह दोपहर 1:50 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। ट्रेन वहां से दोपहर 2:50 बजे रवाना होगी और रात 10:50 बजे हावड़ा पहुंचेगी। हालांकि यह ट्रेन बर्द्धमान होकर नहीं चलेगी, यह ट्रेन वाया बंडेल, कटवा होकर चलेगी।

Leave a Reply