Latest

IRCTC E-Catering : अब WhatsApp से ट्रेन में  खाना ऑर्डर कर सकेंगे

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : अब आप व्हाट्सएप के जरिए ट्रेन में ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने शुरू ऐसी सेवा शुरुआत की इसमें कुछ ट्रेनों और यात्रियों के लिए व्हाट्सएप के जरिए ई-केटरिंग ( IRCTC E-Catering ) सेवा शुरू की जा रही है। रेलवे ने कहा कि यात्री कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, वे इस मुद्दे को कैसे स्वीकार करते हैं, इसके आधार पर व्हाट्सएप के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवा बाद में अन्य ट्रेनों में शुरू की जाएगी।

IRCTC E-Catering

भारतीय रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा, व्हाट्सएप के माध्यम से भोजन के ऑर्डर के लिए एक बिजनेस अकाउंट नंबर +91-8750001323 लॉन्च किया गया है। शुरू में इसे दो चरणों में लागू करने की योजना थी।

रेलवे ने बताया कि पहले चरण में जो यात्री अपना टिकट ऑनलाइन बुक करेंगे ( www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करेंगे और ई-कैटरिंग सेवाओं का विकल्प चुनेंगे) उन्हें व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट से एक संदेश प्राप्त होगा। उस विकल्प के जरिए यात्री ट्रेन यात्रा के दौरान अपनी पसंद के रेस्टोरेंट से अपनी पसंद का खाना बुक करा सकते हैं। इसलिए उन्हें कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। ऐसा आप आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट से कर सकते हैं।

अगले चरण में एआई चैटबॉट का इस्तेमाल खाने की बुकिंग के लिए किया जाएगा, रेलवे की ओर से इसकी जानकारी दी गई है। रेलवे के बयान के मुताबिक, दूसरे चरण में एआई चैटबॉट ई-केटरिंग सेवाओं से जुड़े यात्रियों के सभी सवालों का जवाब देगा। उनके लिए खाना भी बुक किया जाएगा।

लेकिन फिलहाल सभी ट्रेनों में ( IRCTC E-Catering )  WhatsApp के जरिए खाना ऑर्डर करने का मौका नहीं होगा. वह अवसर सीमित संख्या में ट्रेनों में उपलब्ध होगा। रेलवे ने कहा, ‘शुरुआत में कुछ ट्रेनों और यात्रियों के लिए व्हाट्सएप के जरिए ई-कैटरिंग सेवा शुरू की गई है। (यात्रियों को) सेवा कैसी लगी और उनके सुझावों के आधार पर अन्य ट्रेनों में भी सेवा शुरू की जाएगी।’

( IRCTC E-Catering ) रेल ने व्हाट्सएप के जरिए खाना ऑर्डर करने की तस्वीर भी पोस्ट की। उस तस्वीर में देखा गया है कि संबंधित यात्री का नाम, पीएनआर नंबर, उसने किस ट्रेन का टिकट खरीदा, उसे किस डिब्बे में सीट मिली, कितनी सीटें मिलीं, इससे जुड़ी सारी जानकारी है। सबसे नीचे ‘ऑर्डर फूड’ नाम का एक विकल्प है। यात्री वहां से खाना मंगवा सकते हैं। जिस नंबर से मैसेज आया वह ‘IRCTC eCatering’ लिखा हुआ था। इसके आगे एक हरा टिक भी है।

Leave a Reply