ASANSOLPURULIA-BANKURAWest Bengal

Mamata Banerjee ने भाजपा सांसदों, विधायकों पर साधा निशाना

बंगाल मिरर, बांकुड़ा 🙁 Mamata Banerjee In Bankura ) बांकुड़ा में सबसे ज्यादा विधायक बीजेपी के हैं, दो सांसद भी बीजेपी के हैं। उसके बावजूद इस जिले का विकास क्यों नहीं हो रहा है? ममता बनर्जी ने बांकुड़ा में हुई सभा से यह सवाल उठाकर भाजपा पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को बांकुड़ा में कहा कि, “दो सांसद हैं।” ज्यादातर विधायक भी बीजेपी के ही हैं. लेकिन बांकुड़ा के लिए क्या किया? आज तक कोई विकास नहीं। सिर्फ चुनाव के समय आते है और वोट लेकर भाग जाते हैं” बीजेपी ने पलटवार किया है। ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा ने कोई विकास कार्य नहीं किया है. ‘चुनाव के सिर्फ खोखले वादे करते हैं, ये लोग सिर्फ महंगाई  बढ़ाते है।”

ममता ने शुक्रवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते या डीए को लेकर चल रहे आंदोलन के बीच यह मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, ”केंद्रीय उपेक्षा के बावजूद 3 फीसदी डीए दिया गया है.” बीते बुधवार को राज्य के बजट में 3 फीसदी डीए की घोषणा की गई थी. हालांकि, इससे सरकारी कर्मचारियों के एक बड़े हिस्से का गुस्सा शांत नहीं हुआ। उन्होंने डीए बकाया भुगतान की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है। अनशन के दौरान कुछ लोग बीमार हो गए। महंगाई भत्ता नहीं देने पर पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने की भी चेतावनी दी है। ऐसे में मुख्यमंत्री ने बांकुड़ा की बैठक में डीए का मुद्दा उठाया. गुरुवार की तरह शुक्रवार को भी ममता ने कहा, ”मैं कोई जादूगर नहीं हूं. धन जुटाना है।

मुख्यमंत्री पिछले कुछ दिनों से कई सभाओं से बार-बार केंद्रीय उपेक्षा को लेकर हमलावर रही हैं। शुक्रवार कोई अपवाद नहीं था। बांकुड़ा की बैठक में ममता ने कहा, “वे 100 दिनों के काम के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं। कहते हैं कोई सड़क नहीं होगी। मानो पॉकेट मनी दे रहे हों! हमें हमारा पैसा नहीं दे रहा है। बंगाल को भूखों मारने  की बात कह रहे हैं। इतना आसान नहीं। बंगाल के लोग भीख नहीं मांगते। सम्मान चाहिए.” ममता इससे पहले भी केंद्र द्वारा 100 दिन के काम के लिए पैसे की कमी के आरोपों पर अपना मुंह खोल चुकी हैं. गुरुवार को जंगलमहल में सभा बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, “केंद्र सरकार ने कहा है कि जब तक आधार कार्ड लिंक नहीं होगा तब तक पैसा नहीं मिलेगा। लेकिन कहां लिंक करें? क्या गांव के लोग ऑनलाइन लिंक करेंगे? कितने गांवों में बैंक नहीं है। ऑनलाइन कहां से करें? सिर से? मुंडू से? (प्रधानमंत्री) इसे देखिये।

बांकुड़ा में कुल 12 विधानसभा क्षेत्र हैं। बांकुड़ा, सालतोड़ा, छातना, ओंदा, बिष्णुपुर, कोतुलपुर, इंदस, सोनमुखी- इन 8 सीटों पर बीजेपी के विधायक हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में बांकुड़ा और बिष्णुपुर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के सुभाष सरकार और सौमित्र खान कमल चिन्ह पर निर्वाचित हुए हैं. पंचायत चुनाव सामने है उसके बाद लोकसभा चुनाव आ रहे हैं।

बांकुड़ा के विधायक नीलाद्रि शेखर दाना ने कहा, “मुख्यमंत्री आज यह मानने को मजबूर हैं कि बांकुड़ा जिले में उनके नतीजे खराब रहे हैं. वास्तव में, उनकी पार्टी की तीव्र गुटबाजी, संगठनात्मक कमजोरी और जमीनी स्तर पर लोगों के विश्वास की कमी के कारण ऐसा परिणाम हुआ। मुख्यमंत्री का कहना है कि बीजेपी विधायकों ने काम नहीं किया. मैं मुख्यमंत्री से कहना चाहता हूं कि इस पर गौर करें हमें कोई काम नहीं करने दिया जा रहा है। जिलाधिकारी सारे काम रोक रहे हैं। मुझे लगता है कि ये आपके इशारे पर हो रहा है.”

Leave a Reply