Bihar-Up-Jharkhand

कुमारधुबी में 45 करोड़ से निर्मित आरओबी का उद्घाटन, भाजपा सांसद  और विधायक में तकरार

 बंगाल मिरर, संजीव यादव, बराकर :  आसनसोल रेलमंडल के कुमारधुबी और मुगमा स्टेशन के बीच किमी.232/16-18 पर वर्तमान दोहरे लेन रोड अंडर ब्रिज नं.20 (RUB-20) के स्थान पर नवनिर्मित826.5 मीटर (लगभग) लंबे रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) का चंपई सोरेन,प्रभारी मंत्री -परिवहन, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक और पिछड़ा वर्ग कल्याण/झारखंड सरकार और  पशुपति नाथ सिंह, सांसद/धनबाद ने संयुक्त रूप से  अपर्णा सेनगुप्ता,  विधायक की भव्य उपस्थिति मेंआज (01.04.2023)उद्घाटन किया। परमानन्द शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, आसनसोल भी इस अवसर पर वहाँ उपस्थित थे। 

इससे पहले आसनसोल के मंडल रेल प्रबंधक  परमानन्द शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और बताया कि इस आरओबी के निर्माण के साथ ही स्थानीय लोगों की लंबे समय से चली आ रही आरओबी की मांग पूरीहो गई है। उन्होंने यह भी बताया कि आरओबी रेल मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा 50:50 लागत की हिस्सेदारी के आधार पर बनाया गया है। इस अवसर पर श्री सोरेन, माननीय मंत्री, झारखंड सरकार ने कहा कि यह आरओबी आसपास के क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करेगा, जिसे लगभग 45 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है।  सांसद और  विधायक ने भी इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित किया।

यह आरओबी पुराने जी.टी.रोड, जिसे अब झारखंड सरकार द्वारा मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड(एमडीआर) के रूप में वर्गीकृत किया गया है, पर बनाया गया है। इस आरओबी के निर्माण होने और चालू हो जाने से सड़क वाहनों एवं सड़क-उपयोक्ताओं को जामरहित सुचारू आवागमन की सुविधा मिलेगी। अब इस रुट पर भारी वाहनों को चलाया जा सकता है। सफर के समय में भी कमी आएगी, क्योंकि अब इस संकरे और व्यस्त आरयूबी (रोड अंडर ब्रिज) सं. 20 पर उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इससे अंतत: झारखंड के और खास तौर इस क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

रेलवे के दृष्टिकोण से इस रोड ओवर ब्रिज के चालू हो जाने से आरयूबी सं.20 के ऊपर से गुजरनेवाले रेलवे ट्रैक की संरक्षा सुनिश्चित होगी, क्योंकि वर्तमान में आए दिन मौजूदा संकरे मार्ग से आज के बड़े-बड़े सड़क वाहनों की आवाजाही के कारण सड़क वाहनों द्वारा टकराने/घर्षण होने के कारण इस आर्च ढांचे को नुकसान हो रहा है। कभी-कभी जरुरत से ज्यादा आकार के वाहन भी इस पुल से होकर गुजरते हैं, जिससे इमारती आर्च के ढांचे को नुकसान पहुंचता है।इससे यात्री और मालगाड़ियों की सुरक्षा में काफी वृद्धि होगी। अतएव, इससे आरयूबी सं.20 के वार्षिक रख-रखाव के खर्चों को बचाया जा सकता है। मालूम हो कि एक दिन पहले निरशा के पूर्व बिधायक ने कर दिया था ब्रिज का उद्धघाटन ।मंच से निरशा बिधायक अर्पणा सेन ने कड़ी निदा की ।सांसद पीएन सिह ने भी कोयला ओर बालू चोरी ने लिप्त होने का पूर्व बिधायक पर लगाया आरोप

Leave a Reply