ASANSOLWest Bengal

Summer vacation : 2 मई से राज्य के स्कूलों में छुट्टी का निर्देश

बंगाल मिरर, आसनसोल : भीषण गर्मी को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश के बाद राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने गर्मी छुट्टी को लेकर आदेश जारी कर दिया है स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने राज्य के प्राथमिक शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वह स्कूलों में 2 मई से गर्मी की छुट्टी दे। लेकिन इस निर्देश में निजी और अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर कोई कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है जिसके बाद अभिभावकों को डर सता रहा है कि क्या निजी स्कूल छुट्टी देंगे? क्योंकि पिछले वर्ष प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद निजी स्कूलों ने भी छुट्टी दी थी।

स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि गर्मी की लहर और मौजूदा स्थिति के कारण, ( दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी क्षेत्रों के स्कूलों को छोड़कर) , जहां मौजूदा शैक्षणिक कार्यक्रम में है, को छोड़कर आपके प्रशासनिक नियंत्रण वाले स्कूलों में 2 मई, 2023 से अगले निर्देश तक गर्मी की छुट्टी घोषित करने की सलाह दी जाती है। अगले आदेश तक जारी रहेगा। शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारी भी इस अवधि के दौरान या स्कूलों के फिर से खुलने तक विशेष मामले के रूप में अवकाश पर रहेंगे।

हालांकि, छात्रों के हित में, जैसा कि ऊपर कहा गया है, स्कूलों के समय से पहले बंद होने के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए स्कूलों के फिर से खुलने के बाद अतिरिक्त कक्षाओं के संचालन के लिए स्कूलों के शिक्षण / गैर-शिक्षक कर्मचारियों को उपयुक्त व्यवस्था करनी होगी।
अतः आपसे अनुरोध है कि तदनुसार आवश्यक कार्यवाही करने का कष्ट करें।

प्रचंड गर्मी से आसनसोल के लोग परेशान हैं। सुबह दस बजे से ही सड़कें सुनसान पड़ी हैं। जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, लोग घरों से बाहर नहीं जा रहे हैं।
बाहर निकलने वाले लोग शरीर को तरोताजा करने के लिए गन्ने का रस आम का शरबत बेचने वालों के यहां उमड़ रहे हैं।
आमतौर पर देखा गया है कि इस गर्मी में बड़ी संख्या में लोग डायरिया और लू से पीड़ित होते हैं।
इस संबंध में पूछे जाने पर जिला अस्पताल अधीक्षक निखिल चंद्र दास ने कहा कि जिला अस्पताल में अभी तक ऐसा कोई मरीज भले ही नहीं आया हो, लेकिन उन्होंने आम जनता को जागरूक रहने की सलाह दी है ।

उन्होंने कहा कि आसनसोल जिला अस्पताल गर्मी के इस प्रचंड मार से जूझने के लिए तैयार है पेडियाट्रिक विभाग को एसी कर दिया गया है इसके साथ ही उन्होंने ट्रैफिक पुलिस में काम कर रहे कर्मियों को सलाह देकर व लंबे समय तक धूप में ना खड़े रहें बीच-बीच में साए में जाकर थोड़ा आराम कर ले इसके साथ ही उन्होंने लोगों को घर का पानी साथ लेकर चलने की सलाह दी और खानपान के विषय में भी सावधान रहने की हिदायत दी

Leave a Reply