West Bengal

Weather Updates : लू को लेकर रेड अलर्ट, साथ ही आई राहत की खबर

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Weather Updates ) भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने आखिरकार राहत की खबर दे ही दी। कोलकाता में बारिश का अनुमान है। इसके साथ हवा भी चलेगी। मौसम में  इस बदलाव की संभावना से भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।  गुरुवार को अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता और दक्षिण बंगाल के कुछ अन्य जिलों में आंधी चलने की संभावना है। कोलकाता में अगले रविवार और सोमवार को फिलहाल इन्हीं दो दिनों का अनुमान है। सप्ताहांत में तूफान की तीव्रता में थोड़ी कमी आने की उम्मीद है। बारिश के साथ शहर में 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी।

कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, पूर्वी बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद, नदिया में रविवार से बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा शनिवार से उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर, झारग्राम और पश्चिम मेदिनीपुर में बारिश की संभावना है. कोलकाता में शनिवार को लू चलने की संभावना नहीं है।लेकिन तूफान से इस बहुप्रतीक्षित राहत के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। दक्षिण बंगाल में अगले दो दिनों के लिए लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने गुरुवार को झारग्राम, बांकुड़ा, पश्चिम बर्दवान, बीरभूम के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के लोग गर्मी की मार से बेहाल हैं. कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. लगभग हर दिन गर्म हवाएं चल रही हैं।  चिलचिलाती धूप में बाहर कदम नहीं रखना चाहते। ऐसे में सभी को झमाझम बारिश का इंतजार था। अंत में मौसम विभाग से वांछित पूर्वानुमान आया। उन्होंने कुछ दक्षिणी जिलों में बारिश की घोषणा पहले ही कर दी थी। इस बार कोलकाता और आसपास के इलाकों के लिए भी तूफान का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

दक्षिण बंगाल के साथ उत्तर भी भीगा रहेगा। गुरुवार से सोमवार तक दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार में हल्की बारिश की संभावना है। शनिवार से मालदा, उत्तर दिनाजपुर और दक्षिण दिनाजपुर में गरज के साथ बारिश हो सकती है। लेकिन इससे पहले इन तीनों उत्तरी जिलों में शुक्रवार तक भीषण लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply