ASANSOL

West Bengal Graduation Course : ऑनर्स होगा 4 साल में, मास्टर डिग्री एक साल में

पास कोर्स होगा 3 साल का ही, सीएम ने बताया क्यों लिया गया निर्णय

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Graduation Course ) मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि प्रदेश में ऑनर्स ग्रेजुएट होने में अब से 4 साल क्यों लगेंगे। इस संबंध में बुधवार को शिक्षा विभाग की ओर से बयान दिया गया था। गुरुवार को राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मेधावी छात्रों के स्वागत के मंच से इसकी आधिकारिक घोषणा भी की साथ ही उन्होंने बताया कि यह बदलाव क्यों जरूरी है और वह केंद्रीय संगठन यूजीसी द्वारा प्रस्तावित इस नीति को लागू करने के लिए क्यों सहमत हुई।

गुरुवार को मुख्यमंत्री ने कहा, ’12वीं पास करने वालों को मैं बता रही हूं कि सरकार ने ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम की नई नीति बनाई है. पहले ग्रेजुएशन में तीन साल लगते थे। जो इसके बाद पास कोर्स करेंगे उन्हें भी तीन साल  ही लगेंगे। लेकिन जो लोग सम्मान ( ऑनर्स )  के साथ स्नातक करना चाहते हैं, उनके लिए पाठ्यक्रम की अवधि बढ़ाकर चार साल कर दी गई है।

बुधवार को शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, “शैक्षणिक वर्ष 2023-24 से राज्य के सरकारी, सरकार समर्थित और सरकार से सहायता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थानों में चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम ( West Bengal Graduation Course ) शुरू किया जाएगा. “राज्य स्नातक स्तर पर चार वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है। लेकिन इसका एक फायदा भी है। ऑनर्स स्नातकों को मास्टर डिग्री या मास्टर डिग्री के लिए अध्ययन करने के लिए दो और वर्षों तक अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय उन्हें एक साल में मास्टर डिग्री मिल जाएगी। मतलब वही। ग्रेजुएशन से पोस्ट-ग्रेजुएशन तक ग्रेजुएट होने में पांच साल लगते हैं।” मुख्यमंत्री ने समझाया, “अगर अन्य राज्य ऐसा करते हैं और हम नहीं करते हैं, तो हमारे छात्र प्रतियोगिता में पीछे रह जाएंगे। इसलिए हमें यह करना पड़ा।”

Leave a Reply