ASANSOL

West Bengal Panchayat election 2023 : 8 जुलाई को वोट, 9 जून से नामांकन शुरू

बंगाल मिरर, कोलकाता: ( West Bengal Panchayat election 2023 ) राज्य में पंचायत चुनाव आठ जुलाई को एक चरण में होंगे। राज्य चुनाव आयोग ने की घोषणा गुरुवार को राज्य के नए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीख का ऐलान किया. बीच में ठीक एक महीना है। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा, “दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में दो स्तरीय में पंचायत चुनाव और शेष राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान शनिवार 8 जुलाई को होगा। नौ जून शुक्रवार से नामांकन दाखिल करना शुरू होगा.” राज्य में गुरुवार से चुनाव नियम लागू हो गए

Municipal Election



8 जुलाई यानि आषाढ़ मास का अंतिम सप्ताह। जून के मध्य में बंगाल में मानसून एक निश्चित समय पर आता है। ऐसे में पंचायत चुनाव पूरे मानसून में होंगे। और पिछली बार की तरह इस साल भी राज्य के 22 जिलों के पंचायत चुनाव एक ही दौर में कराये जायेंगे।

राज्य में पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे। नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ने इन अटकलों पर विराम लगाते हुए गुरुवार को पंचायत चुनाव की तिथि घोषित कर दी. उन्होंने कहा कि नौ जून से नामांकन दाखिल करने का काम शुरू हो गा। 15 जून नामांकन वापस लेने का अंतिम दिन है। यह पूछे जाने पर कि वोटों की गिनती कब होगी या नतीजे घोषित होंगे, राजीव ने कहा, मतगणना 11 जुलाई को होगी. रिजल्ट की घोषणा 19 जुलाई को।



राजीव ने बुधवार को राज्य के नए चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला। एक समय वे राज्य के मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे। वे कमिश्नर पद के लिए नवाना की पहली पसंद थे। बुधवार को राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने नवन्ना की सिफारिश पर राजीव को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी। इसके बाद आयुक्त पद की शपथ लेने के 24 घंटे के भीतर ही राजीव ने पंचायत चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी।

Leave a Reply