ASANSOLRANIGANJ-JAMURIA

Mission Raniganj के इंतजार की घड़ियां खत्म, अब रूपहले पर्दे पर दिखेंगे Capsule Gill

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Mission Raniganj ) रानीगंज के महावीर कोलियरी में 1989 में हुई खान दुर्घटना के दौरान किए गए बचाव कार्य पर आधारित फिल्म मिशन रानीगंज आगामी 6 अक्टूबर को रिलीज होने जा रही है। अक्षय कुमार इस फिल्म में लीड रोल में है। इसी के साथी कोयलांचलवासियों की इंतजार की घड़ी खत्म हो गई लेकिन इसके साथ ही कोईलांचल के लोगों में इस फिल्म को देखने को लेकर मायूसी देखी जा रही है क्योंकि आसनसोल में एक भी मल्टीप्लेक्स नहीं है।

Mission Raniganj

इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग लंदन के यार्कशायर में हुई है। फिल्म में वास्तिवक घटनाओं के स्थल को फिल्माने के लिए टीम आसनसोल आई थी। यहां रानीगंज कोयलांचल के विभिन्न खदानों में शूटिंग कर फिल्म को फाइनल टच दिया गया। पिछले वर्ष नवंबर में फिल्म की टीम आसनसोल आई थी आसनसोल स्टेशन सोदपुर वर्कशॉप समेत विभिन्न कोलियरियों में शूटिंग की गई थी।

रानीगंज के महाबीर कोलियरी में 13 नवंबर 1989 को एक खान दुर्घटना हुई थी, जिसमें महाबीर कोलियरी के कोयला खान में अचानक पानी भर गया था। उस समय वहां 232 मजदूर कार्यरत थे। दुर्घटना की आशंका होते ही वहां से 161 मजदूर खान से बाहर निकल गए, जबकि 71 मजदूर खदान में फंस गए। इस हादसे के बाद तत्कालीन एडिशनल चीफ माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल ने अपनी सूझबूझ से कैप्सूल नुमा डोली बनाकर उक्त खदान में प्रवेश कर वहां फंसे 65 मजदूरों को सुरक्षित बचाया था, जबकि इस हादसे में 6 मजदूरों की मौत हो गई थी

Leave a Reply