Kolkata NewsWest Bengal

Mamata Cabinet : Babul के हाथ से फिसला पर्यटन, प्रदीप मजूमदार  की बढ़ी  जिम्मेदारी

बंगाल मिरर, कोलकाता :  ( West Bengal News In Hindi )मु्ख्यमंत्री ममता बनर्जी की स्पेन और दुबई यात्रा से पहले कैबिनेट में फेरबदल की चर्चा जोरों पर थी। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को दौरे पर जाने से पहले सोमवार को यह फेरबदल पूरा कर लिया. दो बातें स्पष्ट हैं. एक तो ममता ने बाबुल सुप्रियो की जिम्मेदारी थोड़ी कम कर दी गई। साथ ही वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक की भी अहमियत बढ़ गयी है। बाबुल सुप्रियो से पर्यटन लेकर इंद्रनील सेन को दे दिया। इंद्रनील पूर्व में पर्यटन विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री थे. वन के साथ, सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग  ज्योतिप्रियो को दिया गया ।

मोदी पर दीदी का पलटवार
CM Mamata Banerjee ) file photo

बाबुल आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री रह गये है। पर्यटन उनके पास अतिरिक्त था। इस बार बाबुल को पर्यटन की जगह असामान्य ऊर्जा विभाग मिला है। वहीं इंद्रनील सूचना एवं संस्कृति विभाग के राज्य मंत्री थे. पहले की तरह इस बार भी उन्हें पर्यटन विभाग की स्वतंत्र जिम्मेदारी मिली है। प्रदीप मजूमदार के पास पंचायत कार्यालय था। कैबिनेट में प्रदीप की अहमियत और बढ़ घई है सहकारिता विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी मध्य हावड़ा के विधायक अरूप रॉय से लेकर दे दी गई है। उन्हें  सहकारिता से हटा  खाद्य प्रसंस्करण विभाग   दिया है।

कार्यालय में फेरबदल की जानकारी में उत्तर दिनाजपुर विधायक गोलाम रब्बानी के कार्यालय विहीन होने की संभावना है। वे इतने लंबे समय तक खाद्य प्रसंस्करण विभाग के प्रभारी थे. चूँकि यह अरूप रॉय के पास चला गया, रब्बानी के पास कोई पद नहीं रह गया।  कार्यालय में फेरबदल करने पर भी ममता कैबिनेट में कोई बदलाव नहीं करेंगी. नवान्न ने ये फैसला लिया. यदि सब कुछ ठीक रहा तो कुछ देर में आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा कर सकती हैं।

Leave a Reply