DURGAPUR

Durgapur Steel Plant विवाद सुलझाने के लिए मंत्री ने किया हस्तक्षेप

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : दुर्गापुर स्टील प्लांट ( Durgapur Steel Plant ) के आधुनिकीकरण एवं विस्तार को लेकर जमीन अधिग्रहण को लेकर चल रहे गतिरोध को समाप्त करने के लिए राज्य के न्याय, विधि व श्रम मंत्री मलय घटक को हस्तक्षेप करना पड़ा। शनिवार को मंत्री मलय घटक ने आसनसोल स्थित सर्किट हाउस में दुर्गापुर स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज बीपी सिंह समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में पश्चिम बर्धमान जिला तृणमूल के अध्यक्ष सह पांडवेश्वर के विधायक नरेंद्र नाथ चक्रवर्ती, पूर्व विधायक विश्वनाथ पड़ियाल, दुर्गापुर नगर निगम के प्रशासक बोर्ड के सदस्य धर्मेंद्र यादव, आसनसोल नगर निगम के उपमेयर सह आईएनटीटीयूसी के जिला अध्यक्ष अभिजीत घटक, ट्रेड यूनियन नेता प्रभात चटर्जी विशेष रूप से मौजूद थे।

 सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार बैठक में दुर्गापुर स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज बीपी सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने प्लांट के आधुनिकीकरण एवं विस्तार की परियोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी और स्पष्ट किया कि फिलहाल डीएसपी खाली पड़ी जमीन की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वालों का निर्माण कर रहा है। दुर्गापुर के पास दिया पलाशडीहा, कमला, कादा रोड समेत जहां भी डीएसपी खाली जमीन पर बाउंड्री वॉल किया जायेगा। बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि फिलहाल किसी को हटाया नहीं जाएगा और डीएसपी के विस्तार एवं आधुनिकीकरण के लिए और अधिक जमीन की आवश्यकता पड़ती है तो पुनर्वास पर चर्चा करने के बाद ही अगला कदम उठाया जाएगा। 

डीएसपी प्रशासन के तरफ से जारी की गई विज्ञप्ति में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि डीएसपी की खाली पड़ी जमीनों को आगे अतिक्रमण से बचाने के लिए बाउंड्री वॉल किया जाएगा। खाली पड़ी जमीन को सुरक्षित करना आधुनिकीकरण की तैयारी की दिशा में पहला कदम है। डीएसपी शांतिपूर्ण तरीके से खाली जमीन पर बाउंड्री वालों के निर्माण के लिए संयंत्र क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों से सहयोग चाहती है। गौरतलब है की बीते दिन बाउंड्री वाल निर्माण के लिए दुर्गापुर के कमला बस्ती इलाके में भूमि पूजन को लेकर भारी बवाल हुआ था। इस दौरान सीआईएसएफ जवानों और स्थानीय लोगों के बीच जमकर मारपीट और तोड़फोड़ हुई थी। बाद में कई घंटे तक सड़क जाम कर प्रदर्शन किया गया था।

Leave a Reply