RANIGANJ-JAMURIA

Durgapuja Offer Raniganj शहर में बस और मिनी बस फ्री

बंगाल मिरर, रानीगंज : रानीगंज में आकर्षक दुर्गापूजा ऑफर बस और मिनी बस मालिकों द्वारा दिया जा रहा है। रानीगंज कोयलांचलवासियों को पूजा सीजन के दौरान बस किराया निःशुल्क है। यह ऑफर आज 5 अक्टूबर से 1 नवंबर तक चलेगा। यात्री रानीगंज मोड़ या पंजाबी मोड़ से रानीगंज स्टेशन तक मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं। इसी तरह, पूजा की खरीदारी के बाद यात्री स्टेशन या रानीगंज बाजार से पंजाबी मोड़ तक मुफ्त में बस ले सकते हैं। इस ऑफर का लाभ सिर्फ पूजा की खरीदारी के लिए बाहर जाने वाले शहरवासी ही नहीं, बल्कि छात्र और मरीजों के परिजन समेत आम लोग भी उठा सकते हैं. आसनसोल मिनीबस एसोसिएशन और बस एसोसिएशन की इस पहल से आम लोग खुश हैं. मालूम हो कि रानीगंज से प्रतिदिन दोनों एसोसिएशन की कुल 150 बसें चलती हैं। सभी बसों में यात्रियों को यह मौका मिलेगा। इस ऑफर की घोषणा करते हुए हर बस में पोस्टर चिपका दिए गए हैं। बस मालिकों की इस पहल से व्यवसायी खुश हैं. मूल रूप से यह पहल यात्रियों का बसों के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए है।

आसनसोल मिनीबस एसोसिएशन के महासचिव सुदीप रॉय ने कहा कि पूजा के दौरान हर कोई कुछ न कुछ चढ़ाता है. इस बार हमने भी ऑफर दिया. मुझे उम्मीद है कि इससे बस में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी।  आसनसोल बस एसोसिएशन के महासचिव बिजन मुखोपाध्याय ने कहा कि मुफ्त ऑफर केवल रानीगंज मोड़ से स्टेशन तक है। अगर कोई कलकत्ता या दुर्गापुर से रानीगंज आएगा तो उसे किराया देना होगा।

रानीगंज लगभग 150 वर्ष पुराना प्राचीन शहर है। यह शहर आसनसोल, दुर्गापुर, जामुड़िया सहित विभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। रानीगंज में सोना, कपड़ा और मसालों का बड़ा बाजार है। इसके अलावा टीडीबी कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज भी हैं। इसमें मारवाड़ी अस्पताल और पूर्वी भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक सहित कई स्वास्थ्य केंद्र भी हैं। इस शहर में प्रतिदिन हजारों लोग विभिन्न आवश्यकताओं के लिए आवागमन करते हैं। यह शहर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 से शुरू होता है। फिर आप सियारसोल मोड़, शिशु बागान चौराहा, कॉलेज मोड़ बाजार या पोस्ट ऑफिस मोड़, नगरपालिका मोड़, होते हुए रानीगंज स्टेशन जा सकते हैं। नेताजी सुभाष रोड पर कई बस स्टॉप हैं। यह पूरे शहर की जीवन रेखा है। एक दशक पहले भी बसें ही संचार का एकमात्र साधन थीं। मिनी बसों या बड़ी बसों में भीड़ एक बोझ बन जाएगी। लेकिन टोटो के बढ़ने से बसों में भीड़ कम हो गयी है. इसलिए उन्होंने पूजा-अर्चना कर भीड़ को वापस लौटाने की पहल की. बस मालिक. पूजा से पहले इससे यात्री खुश हैं.

वहीं बस मालिकों, ड्राइवरों और कंडक्टरों को उम्मीद है कि बस से यात्रा करने की आदत वापस लौटेगी. बाजार में रानीगंज के संदीप भालोटिया, बिमलदेव गुप्ता ने कहा कि बस मालिकों की यह पहल सराहनीय है. इससे काफी लोग बाजार और पूजा के लिए यहां आने के लिए प्रोत्साहित होंगे. 

Leave a Reply