RANIGANJ-JAMURIA

Raniganj में रूट विवाद तीसरे साल भी नहीं निकला अखाड़ा, प्रशासन की तैयारियां धरी रही

बंगाल मिरर, रानीगंज : (Asansol Raniganj News In Hindi ) ऐतिहासिक एवं कोयलांचल शिल्पांचल का प्राचीन महावीर अखाड़ा इस वर्ष रानीगंज में नहीं निकाला गया। रानीगंज अखाड़ा कमेटी के सदस्यों ने मिलकर यह निर्णय लिया है। सदस्यों का आरोप है कि पिछले तीन वर्षों से हमलोग अखाड़ानिकलन से वंचित रह जा रहे हैं। उनताआकोर है कि अखाड़ा के लिए जो रूट दिया जाता था व हरूट नहीं दिया जा रहा है। इस वजह से अखाड़ा नहीं निला जा रहा है। पूर्व में अखाड़ा एतवारी साह मोड़ से होकर शिवमंदिर रोड, ही बस्ती, राजाबांध की ओर ो निकाला जाता था। लेकिन इस बार अर्जुन पट्टी होकर अखाड़ा निकालने को कहा गया। इस वर्ष भी हम लोगों ने प्रशासन से हा था कि पुराना रूट दिया जाए और हम लोग उत्सव की तरह महावीर अखाड़ानिकालत हैं। लेकिन प्रशासन ने उस रूट पर स्वीकृति नहीं दी। प्रशासन द्वारा कमेटी की बातें नहीं मानी जाएगी तब तक महावीर अखाड़ा नहीं निकलेगा।

 विश्व हिंदू परिषद रानीगंज शाखा केअध्क्ष मनोज सर्राफ ने कहा कि रानीगंज का महावीर अखाड़ा 100 वर्ष पुराना है। लेकिन पिछले तीन वर्षों से इनके अखाड़े पर जिस रूप से प्रशासन रवैया अपना रहा ठीक नहीं है। इस वजह से अखाड़ा नहीं निकल पा रहा है। प्रशासन को यह सझनाचाहए कि यह स्वतं्र भारत है यहां सभी के भावनाओं पर ख्याल रखा जाना चाहए।लखी पूजा के दूसरे दिन रानीगंज में महावीर अखाड़ा निकालने की परंपरा रही है। 

 बजरंग क्लब के प्रमुख संयोजक विजय गौड़ ने कहा कि प्रशासन से महावीर अखाड़ानिकानेकीअनुमति मांगी थी लेकिन अनुमति हमाें रूट नहीं दिया गया।यही वक्तव्य नवयुवक संघ के कार्यकर्ता नरेश साव ने भी कहा। हालांकि अखाड़ा निकाले  को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी शहर में कर ली थी। जस रूट की अनुमति प्रशासन की ओर से दी गई थी वहां बेरिकेडिंग कर दिया गया था। पुलिस प्रशासन की तैनाती कर दी गई थी। लेकिन अखाड़ा ही नहीं निकाला गया और प्रशासन की व्यवस्था धरी की धरी रह गई।

Leave a Reply