Kolkata NewsWest Bengal

युवाओं के कल्याण एवं उनके रोजगार से संबंधित मुद्दों पर लगातार काम हो रहा : मीता राजीव लोचन

बंगाल मिरर, आसनसोल : भारत सरकार के युवा मामलों और खेलकूद के मंत्रालय के निर्देश पर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बाबा साहब अंबेडकर शिक्षा विश्वविद्यालय में युवा मंत्रालय के प्रकल्प को लेकर एक महत्वपूर्ण सभा आयोजित की गई जिसमें राज्य के कई व्यावसायिक एवं उद्योग संगठनों के साथ विभिन्न प्रकल्पों पर विचार विमर्श किया गया । जिससे युवाओं के लिए अधिक से अधिक रोजगार की व्यवस्था की जा सके।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए युवा मामलों और खेलकूद मंत्रालय के युवा मामलों की सचिव श्रीमती मीता राजीव लोचन ने बताया की मंत्रालय विभिन्न प्रकल्पों के माध्यम से युवाओं के कल्याण एवं उनके रोजगार से संबंधित मुद्दों पर लगातार काम कर रहा है एवं आज के इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य व्यावसायिक एवं औद्योगिक संगठनों के साथ बातचीत कर युवाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट के द्वारा एक मजबूत और विकास परक वातावरण तैयार करने की और उनको रोजगार मुहैया कराने की जरूरत है। उन्होंने बताया की कोलकाता के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा विभिन्न संस्थाओं को साथ जोड़कर पहले से कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और आज उन कार्यक्रमों पर भी विचार विमर्श कर आगे की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

कार्यक्रम में कोलकाता और आसपास के विभिन्न राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय व्यवसायिक व औद्योगिक संगठन जिसमें मरचेंट चैंबर आफ कामर्स , FASSI, कनफेडरेशन आफ वेस्ट बंगाल ट्रेडर्स, पश्चिम मिदनापुर चेंबर ऑफ कॉमर्स , भारत चैंबर ऑफ़ कॉमर्स इंडियन काउंसिल ऑफ स्मॉल इंडस्टरीज के अलावा कई केंद्रीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों में भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बाबा साहेब अंबेडकर शिक्षा विश्वविद्यालय की उप कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर सोमा बंदोपाध्याय ने स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रमों द्वारा युवाओं के विकास के महत्व को रेखांकित किया।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा संस्थान के क्षेत्रीय प्रमुख श्री विनय कुमार ने कार्यक्रम को आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई । इंडियन काउंसिल ऑफ इन स्माल इंडस्ट्रीज की तरफ से भाग लेते हुए इसके राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री संदीप भालोटीया ने बताया कि श्रीमती मीता राजीव लोचन ने उपस्थित संगठनों के साथ विभिन्न प्रकल्पों पर विचार विमर्श करते हुए उनसे अपनी राय मांगी और युवाओं के लिए चलाई जाने वाले स्किल डेवलपमेंट के विभिन्न विषयों पर एक राय होने के लिए अपील की जिससे युवाओं को व्यवहारिक ज्ञान हो सके और राष्ट्र निर्माण के योगदान में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके।

Leave a Reply