ASANSOLRANIGANJ-JAMURIA

घोटाले के आरोप में पोस्टमास्टर सस्पेंड, जांच का आदेश

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News In hindi ) जामुड़िया के नंडी उप डाकघर के पोस्टमास्टर रूपेन हांसदा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। साथ ही डाक विभाग की ओर से गबन के मामले की जांच शुरू कर दी गई है। पोस्टमास्टर हांसदा के निलंबन का आदेश बुधवार को मंडल डाक अधीक्षक ने जारी कर दिया है। पश्चिम बर्द्धमान जिला के वरिष्ठ डाक अधीक्षक प्रबाल बागची ने बताया कि डाकघर में धोखाधड़ी की शिकायत मिलने के बाद वहां के पोस्ट मास्टर को निलंबित किया गया है। डाक विभाग के डिविजिनल इस्पेक्टर को मामले की जांच का दायित्व दिया गया है।

 गौरतलब है कि पोस्टमास्टर हांसदा पर लाखों के गबन का आरोप लगा है। मंगलवार को इस मामले के विरोध में बड़ी संख्या में ग्राहकों ने पोस्टमास्टर का घेराव कर प्रदर्शन भी किया था। डाकघर के ग्राहक तपन चटर्जी कल्याण चंद्र आदि ने आरोप लगाया है कि कुछ दिन पहले वह लोग डाकघर में पैसा निकालने गए थे। उस समय डाकघर के पोस्टमास्टर रूपेन हांसदा ने उन्हें यह कहकर लौटा दिया कि कोई लिंक या सर्वर नहीं है। उसने निकासी पर्ची अपने पास रख ली। ग्राहकों को बताया कि पैसा आने पर उन्हें सूचित कर दिया जाएगा। लेकिन बीते 15 अक्टूबर को उनके मोबाइल पर मैसेज आया कि उनका पैसा निकाल लिया गया है। जब वह पोस्ट डाकघर गए तो पूजा की छुट्टी के कारण डाकघर बंद हो गया था। डाकघर खुलने के बाद पोस्टमास्टर से बात की लेकिन उन्होंने आकर पाया कि पोस्टमास्टर रूपेन हांसदा का पिछले पांच नवंबर को ही तबादला कर दिया गया है। उनकी जगह नए पोस्टमास्टर को नियुक्त किया गया है। 

ग्राहक पूना रुइदास के 70 हजार 200 रुपए, तपन चटर्जी के 49 हजार, कुरान गोराई के 49 हजार, कल्याणी चंद्रा के खाते से 10 हजार रुपए निकाल लिए गए हैं। वर्तमान पोस्ट मास्टर तपन मंडल ने कहा कि उन्होंने इस महीने की 17 तारीख को डाकघर में कार्यभार ग्रहण किया था। उन्हें नहीं पता कि उनके पिछले पोस्टमास्टर ने क्या किया था। उन्होंने ग्राहक को आश्वासन दिया था कि वह ग्राहकों की शिकायत के आधार पर उच्च अधिकारियों को सूचित करेंगे। इसी आधार पर वरिष्ठ डाक अधीक्षक ने कार्यवाही करते हुए जांच का निर्देश दिया।

वर्तमान पोस्टमास्टर तपन मंडल ने कहा है कि उन्होंने इस महीने की 17 तारीख को इस डाकघर में कार्यभार ग्रहण किया था। उन्हें नहीं पता कि उनके पिछले पोस्टमास्टर ने क्या किया था। लेकिन वह ग्राहकों की शिकायत के आधार पर उच्च अधिकारियों को सूचित किया है। उन्हें पहले ही पता चल गया है कि उनके पूर्व पोस्टमास्टर के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई गई है। उच्चाधिकारियों के आदेश पर मामले की जांच हो रही है।

Leave a Reply