ASANSOL

LIC JEEVAN UTSAV नई पालिसी लॉन्च

बंगाल मिरर, आसनसोल: भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पालिसी लॉन्च हुई। संस्था की इस पॉलिसी नंबर 871 का नाम “जीवन उत्सव” है.गुरुवार दोपहर आसनसोल के जीटी रोड के किनारे स्थित जीवन बीमा निगम के आसनसोल डिविजनल कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में एसडीएम अरूप कुमार दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस नई पालिसी के बारे में जानकारी दी । इनके अलावा दो मार्केटिंग मैनेजर (एमएम) समिता मुखर्जी और गौतम पाल और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे ।

एसडीएम समेत एलआईसी के आसनसोल डिवीजन के अधिकारियों ने कहा कि यह पालिसी ग्राहकों को पिछली पॉलिसियों की तुलना में अधिक लाभ प्रदान करेगी। इस नई पालिसी में अनेक अवसर हैं।

एलआईसी का जीवन उत्सव 29 नवंबर, 2023 से प्रभावी है। यह योजना नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग है, जो किसी के जीवनकाल में व्यापक जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है।साथ ही, यह योजना प्रीमियम-भुगतान अवधि के दौरान गारंटीकृत अतिरिक्त सुविधाओं के साथ सीमित प्रीमियम का भुगतान करने की गुंजाइश देती है। इस योजना को बनाने वाली प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं:

यह योजना 90 दिन से 65 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जो सुनिश्चित आजीवन आय और जोखिमों के खिलाफ आजीवन कवरेज प्रदान करती है।

प्रीमियम भुगतान की अवधि न्यूनतम पांच वर्ष और अधिकतम 16 वर्ष होनी चाहिए।

प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में, जिसमें प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रति हजार मूल बीमा राशि पर ₹40 की गारंटीकृत अतिरिक्त राशि जमा होगी।

यदि बीमित व्यक्ति प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद भी जीवित रहता है, तो पॉलिसीधारक के पास चयन करने का विकल्प होता है

विकल्प I: नियमित आय लाभ: इसमें मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत शामिल है, जिसका भुगतान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में किया जाता है, जो कि स्थगन अवधि के तीन से छह साल बाद शुरू होता है।

विकल्प II: फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट: पॉलिसीधारक फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट चुन सकते हैं, जिसमें पॉलिसी के नियमों और शर्तों के आधार पर मूल बीमा राशि का 10 प्रतिशत जमा किया जा सकता है और बाद में निकाला जा सकता है। एलआईसी इन आस्थगित फ्लेक्सी आय भुगतानों पर 5.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से ब्याज प्रदान करेगा, जो वार्षिक रूप से संयोजित होगा।

चूंकि पॉलिसीधारक को उनके पूरे जीवनकाल के लिए जीवन कवरेज प्रदान किया जाता है, इसलिए मृत्यु लाभ निम्नलिखित तरीके से वितरित किया जाएगा:

• जोखिम शुरू होने के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु की स्थिति में, अर्जित गारंटीकृत अतिरिक्त राशि के साथ “मृत्यु पर बीमा राशि” के बराबर मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा, बशर्ते पॉलिसी सक्रिय हो। यह मृत्यु लाभ नहीं होगा मृत्यु की तारीख तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105 प्रतिशत से कम। “मृत्यु पर बीमा राशि” या तो “मूल बीमा राशि” है या “वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना”, जो भी अधिक हो।

Leave a Reply