Kolkata NewsWest Bengal

Weather : पश्चिम बर्द्धमान समेत 5 जिलों में 4 -5 को बारिश की संभावना

बंगाल मिरर, कोलकाता ः नये साल में की शुरूआत हो चुकी है लेकिन अब तक पहले जैसी ठंड नहीं है। साल के पहले दिन कोलकाता में तापमान अन्य समय की तुलना में काफी अधिक है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सर्दी दोबारा कब पड़ेगी। हालांकि, सप्ताह के अंत तक राज्य में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले गुरुवार और शुक्रवार को पांच जिलों में बारिश होगी। हो सकता है कि इसके बाद ठंड बढ़े।

मौसम कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, साल के पहले दिन सोमवार को कोलकाता का न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक था। हालांकि, सोमवार का तापमान पिछले नौ दिनों में कोलकाता के तापमान से अपेक्षाकृत कम है। अलीपुर के आंकड़ों के अनुसार, 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक कोलकाता में न्यूनतम तापमान क्रमशः 16.9 डिग्री सेल्सियस, 17.5 डिग्री सेल्सियस, 16.9 डिग्री सेल्सियस, 17.1 डिग्री सेल्सियस, 17.6 डिग्री सेल्सियस, 17.4 डिग्री सेल्सियस, 16.9 डिग्री सेल्सियस, 17.5 डिग्री सेल्सियस था. और 16.6°से. था।

मौसम विभाग के मुताबिक बांग्लादेश और बंगाल की खाड़ी के ऊपरी वायुमंडल में भंवर बना हुआ है. इसके अलावा प्रदेश में पूर्व दिशा से हवाएं प्रवेश कर रही हैं। इसीलिए जलवाष्प के निर्माण और वर्षा के लिए वातावरण अनुकूल है। पुरुलिया, झाड़ग्राम, बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर और पश्चिम बर्दवान में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है. कोलकाता में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है. लेकिन सुबह कोहरा रहेगा. अगले कुछ दिनों तक शहर में तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। दक्षिण बंगाल के पांच जिलों के अलावा दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में बारिश होने की संभावना है. हालांकि, एयर ऑफिस ने पर्यटकों के लिए एक सुखद संदेश दिया है. उन्होंने कहा कि सोमवार से अगले पांच दिनों तक दार्जिलिंग में बर्फबारी की संभावना है.

Leave a Reply