ASANSOL

AI, GPT की मदद से Cyber Crime पर लगेगा अंकुश

ADPC ने 2 करोड़ 58 लाख 34 हजार 053 रुपये  रिकवर किये

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : साइबर ठगी से लोगों को बचाने के लिए आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट अपनी सुविधाओं को बढ़ाने में जुट गया है। डीसीपी डा. कुलदीप एसएस ने बंगाल मिरर को बताया कि आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट (एडीपीसी) के आधिकारिक वेबसाइट पर साइबर सुरक्षा के लिए पोर्टल जारी किया गया है। इसके अलावे अब साइबर ठगी को पकड़ने के लिए पुलिस एआइ चैटजीपीटी का सहारा लेगी। पोर्टल के जरिए लोग घर बैठे अपनी शिकायत पुलिस तक पहुंचा सकते हैं और शिकायत मिलते ही जीपीटी के जरिए पुलिस उन साइबर ठगों तक पहुंचने का प्रयास करेगी।  इन सुविधाओं से लोगों को शिकायत करने में और संबंधित पुलिस अधिकारियों को जांच में सुविधा भी मिलेगी। यह भी कहा गया है कि पुलिस कर्मियों को साइबर ठगी से बचाने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। हर थानों में प्रशिक्षण कैंप लगाया जाएगा। ताकि पुलिस का हर हाथ साइबर ठगी से लड़ने के लिए तैयार रहे। ADPC ने 2 करोड़ 58 लाख 34 हजार 053 रुपये  रिकवर किये.

Cyber Cell : रिकवरी सेल का काम हो रहा बेहतर

पुलिस प्रशासन का साइबर रिकवरी सेल पहले से अब बेहतर काम कर रहा है। इसके जरिए हर महीने लाखों की ठगी को वापस मंगाया जाता है। जनवरी 2023 में कुल छह लाख 53 हजार रुपये की वसूली की। जबकि जनवरी 2022 तक दो लाख 32 हजार 438 रुपये की ही वसूली कर पाई थी। 17 पुलिस स्टेशनों में हेल्प डेस्क भी लगाए गए हैं जिसमें लोग तत्काल ठगी की शिकायत कर सकते हैं। साइबर सेफ पोर्टल तुरंत शिकायत करने के लिए एक बेहतर माध्यम से रूप में काम करने लगा है। अब तक के कुल मामलों में रानीगंज थाना ने 21 लाख 35 हजार 769 रुपये व कुल्टी थाना ने 15 लाख आठ हजार 315 रुपये लोगों के ठगे गए रुपये को वापस कराने में सफल हुई है।

Cyber Crime शिकायतों में हुई है बढ़ोतरी

साइबर ठगी के मामले आसनसोल के इलाकों में बढ़ा है। हर महीने दर्जनों मामले विभिन्न साइबर थानों में दर्ज किए जा रहे हैं। इन्हें रोकने के लिए पुलिस भी खुद को अपडेट करने में लगी है। जबकि हर जगह लोगों को साइबर ठगी से बचने के लिए पुलिस सतर्क कर रही है। हर एटीएम के दरवाजे पर पुलिस ने साइबर ठगी से बचने के उपाए बताए हैं। साथ ही समय समय पर रैली निकाल कर लोगों को जागरूक भी कर रही। इसके बावजूद साइबर ठगी के मामलों में बढ़ोतरी ही हो रही है।

Leave a Reply