Kolkata NewsWest Bengal

West Bengal सरकारी कार्यालयों में होगा इंटर्नशिप, भत्ता 10 हजार माह, एससी-एसटी के लिए योग्यश्री

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News In Hindi ) बंगाल में अब सरकारी कार्यालयों में विद्यार्थियों को इंटर्नशिप कराया जायेगा वही इस दौरान एक साल तक उन्हें 10 हजार रुपये प्रतिमाह भत्ता भी दिया जायेगा। इसके साथ ही एससी, एसटी विद्यार्थियों के लिए योग्यश्री योजना शुरू की गई। आज छात्र सम्मेलन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी धनधान्य स्टेडियम से छात्र इंटर्नशिप योजना और योग्यश्री योजना का शुभारंभ किया। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से छात्र सरकारी कार्यालय का कामकाज सीख सकते हैं। इस प्रोजेक्ट में शामिल इंटर्न को 10,000 टका का मासिक भत्ता मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने सोमवार को धानधान्य स्टेडियम में स्टूडेंट इंटर्नशिप योजना का शुभारंभ किया. स्नातक स्तर, पॉलिटेक्निक, आईटीआई या समकक्ष परीक्षा में 60% अंकों के साथ उम्मीदवार छात्र इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिकतम 40 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। इस परियोजना के माध्यम से, कोई भी सरकार द्वारा संचालित ब्लॉकों, नगर पालिकाओं, जिला कार्यालयों और विभिन्न सरकारी परियोजनाओं का काम सीख सकता है। इस प्रोजेक्ट में शामिल इंटर्न को एक साल तक 10,000 रुपये का मासिक  भत्ता मिलेगा।

इस दिन मुख्यमंत्री ने कहा, ”मैं चाहती हूं कि बच्चों को बचपन से ही सरकारी कामकाज के लिए प्रशिक्षित किया जाए. इस प्रशिक्षण में उत्तीर्ण होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को प्रमाणपत्र मिलेगा। 2500 छात्रों को एक साल के लिए इंटर्नशिप दी जाएगी. छात्रों की नौकरियों का नवीनीकरण उनकी योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इस तरह हम जमीनी स्तर से लोगों को लाने की कोशिश कर रहे हैं।

इस दिन मुख्यमंत्री ने योग्यश्री परियोजना का भी शुभारंभ किया. यह योजना अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को सरकारी नौकरियों में प्रवेश से लेकर जेईई, एनईईटी और डब्ल्यूबीजेईई परीक्षाओं तक मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान करेगी। ममता ने कहा, “आज हमने अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए एक अभूतपूर्व कदम उठाया है। जेईई, एनईईटी और डब्ल्यूबीजेईई परीक्षाओं से लेकर विभिन्न सरकारी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाती है। मैंने इसे ‘योग्यश्री’ नाम दिया। मैंने पहले भी किया है, 2 हजार 254 लोगों को ट्रेनिंग के साथ कोर्स में मौका मिला. जिले में 50 केंद्र खोले गए हैं। जॉब टेस्ट प्रशिक्षण के लिए जिले में दो-दो कुल 46 केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।” ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री ने इससे पहले छात्रों के लिए ‘कन्याश्री’, ‘सबुजसाथी’, ‘स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड’ जैसी कई परियोजनाएं शुरू की थीं।

Leave a Reply