ASANSOL

Paschim Bardhaman : 85 केंद्रों पर 28 हजार 163 परीक्षार्थी

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Paschim Bardhaman News ) पश्चिम बंगाल मध्य शिक्षा बोर्ड के तहत माध्यमिक 2024 की परीक्षा शुक्रवार से शुरू हो रही है। परीक्षा पश्चिम बर्दवान जिले के कुल 85 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. जिले में कुल अभ्यर्थियों की संख्या 28 हजार 163 है. परीक्षा को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन की ओर से सभी इंतजाम किये गये हैं. आसनसोल और दुर्गापुर में नियंत्रण कक्ष खोले गए हैं। परीक्षा की निगरानी के लिए जिला स्तर पर एक कमेटी का गठन किया गया है. सभी विभागों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो. इस बार परीक्षा का समय भी बदल गया है.


शुक्रवार से शुरू होने वाली माध्यमिक परीक्षाओं के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए गुरुवार सुबह आसनसोल के महकमा शासक  कार्यालय में प्रशासनिक स्तर पर एक बैठक आयोजित की गई। उस बैठक में महकमा शासक विश्वजीत भट्टाचार्य के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग, डब्ल्यूबीएसईडीसीएल या राज्य विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, वन, मोटर वाहन अधिकारी और जिला संयुक्त संयोजक भी उपस्थित थे। इसके अलावा बैठक में इस साल की 16 फरवरी से शुरू होने वाली उच्च माध्यमिक परीक्षा पर भी चर्चा हुई.
बाद में महकमा शासक ने कहा कि शुक्रवार से शुरू होने वाली माध्यमिक परीक्षा को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए प्रशासन की ओर से सभी उपाय किये गये हैं. अभ्यर्थी निर्धारित समय के अंदर परीक्षा केंद्र पर पहुंच सकें, इसकी व्यवस्था की गयी है.
दूसरी ओर, आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं। सुबह 7 बजे से महत्वपूर्ण सड़क चौराहों और स्कूलों के सामने पुलिस तैनात कर दी जाएगी।

बोर्ड की ओर से पश्चिम बर्दवान जिला संयोजक राजीव मुखोपाध्याय ने कहा कि इस वर्ष जिले में कुल 28 हजार 163 परीक्षार्थी माध्यमिक परीक्षा देंगे. परीक्षा जिले के आसनसोल और दुर्गापुर महकमा में कुल 85 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. इसके 22 मुख्य केंद्र हैं। अभ्यर्थियों में 15 हजार 561 लड़कियां और 12 हजार 602 लड़के हैं. आसनसोल डिविजन के 52 केंद्रों पर 16 हजार 819 अभ्यर्थी और दुर्गापुर डिविजन के 33 केंद्रों पर 11 हजार 344 अभ्यर्थी हैं.
वर्ष 2023 में इस पश्चिम बर्दवान जिले में माध्यमिक परीक्षार्थियों की संख्या 22 हजार 637 थी। ऐसे में, 2023 की तुलना में 2024 में पश्चिम बर्दवान जिले में 5 हजार 526 परीक्षार्थी बढ़ गये हैं.

Leave a Reply